नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Covid 19 की दूसरी लहर और Lockdown में सब काम-धंधा डाउन है। इस बीच, 14 मई को अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) भी पड़ रही है। हालांकि कारोबारियों को उम्‍मीद है कि बाजार में रौनक लौटेगी। खासकर Bullion Market और Real Estate के लोगों को। ‘अक्षय तृतीया’ को घर और Gold खरीदने के लिए शुभ माना जाता है।

इस दिन अगर आप Gold खरीदना चाहते हैं तो आपको 1 से डेढ़ साल में अच्‍छा मुनाफा हो सकता है। जानकारों की मानें तो Gold Price चढ़ा है। Motilal oswal की रिपोर्ट के मुताबिक Akshaya Tritiya पर कम ही बार ऐसा हुआ है जब Gold की कीमतें नीचे गई हों। इसमें ज्‍यादातर तेजी ही देखी गई है।

Gold का ट्रेंड अच्‍छा

रिसर्च फर्म के मुताबिक त्‍योहार पर Gold का ट्रेंड अच्‍छा बना रहेगा। यह 1 से सवा साल में 56500 का स्‍तर छू सकता है। अभी इसे 50 हजार रुपए के टार्गेट पर खरीदा जा सकता है। Comex पर gold buying कम टाइम के लिए की जा सकती है।

Lockdown में कैसे खरीदें Gold

Gold खरीदने के लिए सबसे अच्‍छा तरीका ऑनलाइन उपलब्‍ध है। सभी नामचीन ग्रांड MMTC, Tanishq और दूसरी कंपनियां Gold को ऑनलाइन बेच रही हैं। Phonepe से भी इसे खरीदा जा सकता है।

Gold rate today

बता दें कि वैश्विक स्तर पर कीमतों धातुओं के दाम में कमी के बीच स्थानीय सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने का भाव 212 रुपये घटकर 47,308 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया था। HDFC सिक्युरिटीज के मुताबिक इससे पिछले कारोबारी दिन में सोने का बंद भाव 47,520 रुपये प्रति दस ग्राम रहा था। चांदी भी इस दौरान 973 रुपये घटकर 70,646 रुपये प्रति किलो रह गई। पिछले सत्र में यह 71,619 रुपये पर बंद हुई थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना घाटे के साथ 1,834 डालर प्रति औंस रह गया जबकि चांदी 27.34 डॉलर प्रति औंस पर लगभग वहीं पर रही।

Real Estate को उम्‍मीद

उधर, राष्ट्रीय रियल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल के अध्यक्ष, निरंजन हीरानंदानी ने कहा कि पारंपरिक रूप से अक्षय तृतीया का त्‍योहार, घर खरीदने के लिए एक शुभ दिन है। इस साल भी हम स्मार्ट खरीदारों से दोनों पहलुओं का लाभ उठाने की उम्मीद करते हैं। नई उम्र के होमबॉयर्स के लिए यह सही समय है कि वे अपने सुरक्षित घर खरीद लें। इसके अलावा, मौजूदा होमबॉयर्स महामारी के मद्देनजर नए सामान्य जीवनशैली के लिए अनुकूल घरों को स्थानांतरित करने के लिए तैयार हो जाएं।

महामारी ने काफी कुछ सिखाया

एक्सिस ईकोर्प के सीईओ और निदेशक आदित्य कुशवाहा ने कहा, अक्षय तृतीया जैसे दिन लोगों के लिए भावुक मूल्य रखते हैं और इस महामारी में, लोगों ने इन मूल्यों को अधिक महत्व देना शुरू कर दिया है। कोविड की दूसरी लहर के बीच बिक्री की गति कम हो गई है, उन्होंने कहा कि हालांकि बिक्री में एक महत्वपूर्ण स्पाइक की उम्मीद नहीं है, लेकिन जो लोग घर खरीदने के अपने फैसले को रोक रहे थे वे इस अवसर का उपयोग खरीदारी करने के लिए कर सकते हैं।