नई दिल्ली: दिग्गज टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल की देश के पहले पेमेंट बैंक की शुरुआत कर दी है। कंपनी की सब्सिडियरी एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने अपनी बैंकिंग सर्विस प्रयोग के तौर पर शुरू कर दीं हैं। आपको बता दें कि देश में इस तरह की सेवाएं देने वाला यह पहला बैंक होगा।

कंपनी ने क्या कहा:

कंपनी ने अपने एक बयान में कहा कि उसने राजस्थान में यह सर्विस प्रयोग के तौर पर शुरू की है। इसके तहत राजस्थान में कस्बों व गांवों में लोग एयरटेल खुदरा केंद्रों पर बैंक खाता खुलवा सकेंगे। ये केंद्र एयरटेल के बैंकिंग प्वाइंट के रूप में विभिन्न बुनियादी सेवाओं की पेशकश कर रहे हैं। साथ ही कंपनी ने यह भी बताया है कि परिचालन शुरू करने से पहले एयरटेल बैंक 10,000 एयरटेल खुदरा केंद्रों पर अपनी प्रणाली व प्रक्रिया की पूरी तरह से जांच करेगा। इससे जुड़ने वाले विक्रेता, दुकानदार पहले ही दिन से एयरटेल बैंक से डिजिटल भुगतान हासिल करना शुरू कर देंगे।

एयरटेल बैंकिंग प्वाइंट बैंक खाता खोलने, नकदी जमा व निकासी की सेवा देंगे। ग्राहक के एयरटेल मोबाइल नंबर को ही उसका खाता संख्या माना जाएगा। गौरतलब है कि आरबीआई नेअप्रैल 2016 में एयरटेल बैंक को भुगतान बैंक का लाइसेंस दिया था। दिलचस्प बात यह है कि कंपनी ने यह खास पहल ऐेसे समय में की है जबकि सरकार देश कैश-लेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है।

Posted By: Praveen Dwivedi