Move to Jagran APP

एयरटेल को मिली आधार सत्यापन की इजाजत

एयरटेल को UIDAI द्वारा समय -समय पर जारी दिशा-निर्देशों का भी पालन करना होगा

By Surbhi JainEdited By: Published: Sat, 31 Mar 2018 12:29 PM (IST)Updated: Sun, 01 Apr 2018 07:34 AM (IST)
एयरटेल को मिली आधार सत्यापन की इजाजत
एयरटेल को मिली आधार सत्यापन की इजाजत

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) ने एयरटेल को अपने मोबाइल ग्राहकों के लिए आधार सत्यापन प्रक्रिया कुछ शर्तो के साथ दोबारा शुरू करने की इजाजत दे दी है। लेकिन कंपनी पर पेमेंट्स बैंक ग्राहकों के लिए आधार सत्यापन पर लगाई गई रोक नहीं हटाई गई है।

loksabha election banner

सूत्रों ने बताया कि प्रक्रिया दोबारा शुरू करने के बाद एयरटेल लिमिटेड को अगले आदेश तक आधार कानून का पालन करने से संबंधित रिपोर्ट हर तिमाही में जमा करनी होगी। साथ ही कंपनी को यूआइडीएआइ द्वारा समय -समय पर जारी दिशा-निर्देशों का भी पालन करना होगा। घटनाक्रम से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि यूआइडीएआइ के पास एयरटेल द्वारा जमा की गई रिपोर्ट का सत्यापन खुद या उसके द्वारा नियुक्त किसी स्वतंत्र ऑडिटर से कराने का अधिकार होगा।

हालांकि एयरटेल की तरफ से इस पर कोई त्वरित प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। गौरतलब है कि पिछले साल एयरटेल ने अपने मोबाइल ग्राहकों की औपचारिक इजाजत लिये बगैर उनके एयरटेल पेमेंट्स बैंक अकाउंट खोल दिये थे।

उन ग्राहकों के पेमेंट्स अकाउंट में एलपीजी सब्सिडी मद के करोड़ों रुपये भी हस्तांतरित कर दिये गए। यह बात सार्वजनिक होने के बाद एयरटेल को खासी किरकिरी ङोलनी पड़ी और यह नियामक की नजर में आ गया। उसके बाद ही पिछले वर्ष दिसंबर में यूआइडीएआइ ने एयरटेल की मोबाइल ग्राहकों और पेमेंट्स बैंक ग्राहकों के लिए आधार सत्यापन की प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.