Move to Jagran APP

5G युग में प्रवेश की तैयारी में जुटी Bharti Airtel, Nokia के साथ 7,636 करोड़ रुपये का करार

Bharti Airtel और Nokia के बीच लंबे समय से पार्टनरशिप चली आ रही है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 28 Apr 2020 12:59 PM (IST)Updated: Wed, 29 Apr 2020 01:27 PM (IST)
5G युग में प्रवेश की तैयारी में जुटी Bharti Airtel, Nokia के साथ 7,636 करोड़ रुपये का करार
5G युग में प्रवेश की तैयारी में जुटी Bharti Airtel, Nokia के साथ 7,636 करोड़ रुपये का करार

हेलसिंकी/नई दिल्ली, आइएएनएस। Bharti Airtel ने देश में अपने 4G नेटवर्क को और मजबूत बनाने एवं 5G से जुड़ी क्षमता हासिल करने की दिशा में अपनी तैयारी को बेहतर करने के लिए फिनलैंड की दिग्गज कंपनी Nokia के साथ एक अरब डॉलर (करीब 7,636  करोड़ रुपये) की डील की है। दोनों कंपनियों के बीच हुई ये डील कई वर्षों के लिए है। इस सौदे के तहत Nokia देश के नौ सर्किल्स में Airtel की 5G नेटवर्क क्षमता को विकसित करने के लिए जरूरी उपकरण लगाएगी। Airtel के 4G नेटवर्क में Nokia सबसे बड़ा वेंडर है। इस करार के तहत फिनलैंड की कंपनी अलग-अलग स्पेक्ट्रम बैंड की 3,00,000 रेडियो यूनिट्स लगाएगी। इससे भविष्य में 5G कनेक्टिविटी के लिए जरूरी इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करने में मदद मिलेगी। 

loksabha election banner

इंडस्ट्री से जुड़े विश्वसनीय सूत्रों ने आइएएनएस को मंगलवार को बताया कि इस सौदे का आकार करीब एक अरब डॉलर (लगभग 7,636 करोड़) का है।  

Bharti Airtel के एमडी और सीइओ (भारत और दक्षिण एशिया) गोपाल विट्टल ने एक बयान में कहा है, ''हम पिछले एक दशक से भी अधिक समय से नोकिया के साथ काम कर रहे हैं और इस बात से उत्साहित हैं कि अपनी क्षमता और नेटवर्क कवरेज को और दुरुस्त करने के लिए हम Nokia के SRAN उत्पादों का इस्तेमाल करेंगे।'' 

उन्होंने साथ ही कहा कि Bharti Airtel 5G युग में प्रवेश करने की तैयारियों में जुटी है। दोनों दिग्गज कंपनियों के बीच हुआ यह करार बहुत अहम है क्योंकि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा टेलीकॉम मार्केट है। 

Nokia के प्रेसिडेंट और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीइओ) राजीव सूरी ने कहा है, ''हम पिछले कई वर्षों से Bharti Airtel के साथ काम करते रहे हैं। हमें लंबे समय से चली आ रही इस पार्टनरशिप को आगे बढ़ाते हुए काफी खुशी हो रही है। इस प्रोजेक्ट से उनकी वर्तमान नेटवर्क क्षमता बेहतर होगी और एयरटेल के ग्राहकों के बेहतरीन कनेक्टिविटी मिलेगी। इसके साथ ही इसके जरिए भविष्य में 5G सेवाओं के लिए जरूरी इन्फ्रास्ट्रक्चर की बुनियाद भी तैयार होगी।''


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.