Move to Jagran APP

AirAsia India ने पायलटों की सैलरी में की 40 फीसद कटौती, मई, जून में कम आएगा पैसा

एयरलाइन के कर्मचारियों की संख्या 2500 है। एयरलाइन के 30 एयरबस ए320 विमानों के बेड़े के लिए पायलटों की संख्या 600 है।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 11:32 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 06:10 PM (IST)
AirAsia India ने पायलटों की सैलरी में की 40 फीसद कटौती, मई, जून में कम आएगा पैसा
AirAsia India ने पायलटों की सैलरी में की 40 फीसद कटौती, मई, जून में कम आएगा पैसा

नई दिल्ली, पीटीआइ। एयरएशिया इंडिया ने अपने पायलटों के मई और जून माह के वेतन में औसतन 40 फीसद की कटौती की है। एयरलाइन के एक सूत्र ने यह जानकारी दी। सूत्र के मुताबिक, अन्य श्रेणियों और वरिष्ठ प्रबंधन के वेतन में कटौती अप्रैल के समान ही रहेगी। एयरएशिया इंडिया के वरिष्ठ प्रबंधन ने अप्रैल में वेतन में 20 फीसद की कटौती ली थी। अन्य श्रेणियों के कार्यकारियों के वेतन में 7-17 फीसद की कटौती की गई थी। हालांकि, 50,000 रुपये या उससे कम वेतन पाने वाले कर्मचारियों के लिए कोई कटौती नहीं की गई थी। 

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: MSME लोन के लिए करना चाहते हैं आवेदन, जानिए स्टेप बाय स्टेप ये आसान प्रोसेस

टाटा-एसआईए के संयुक्त उद्यम वाली विमानन कंपनी अगले सप्ताह अपने परिचालन के छह साल पूरे कर रही है। एयरलाइन के कर्मचारियों की संख्या 2,500 है। एयरलाइन के 30 एयरबस ए320 विमानों के बेड़े के लिए पायलटों की संख्या 600 है। एक सूत्र ने बताया, पहले एक पायलट को उड़ान का परिचालन करने या नहीं करने पर भी निश्चित 70 घंटे का भुगतान किया जाता था। अब इसे घटाकर 20 घंटे कर दिया गया है। इस तरह फर्स्ट ऑफिसर (जूनियन पायलट) का वेतन 1.40 लाख रुपये से घटकर 40,000 रुपये रह गया है। वहीं कैप्टन यानी वरिष्ठ पायलट का वेतन 3.45 लाख से घटकर एक लाख रुपये पर आ गया है।' उन्होंने कहा कि एक पायलट के कुल वेतन का 40 फीसद वेतन में कमी है।

इस मुद्दे पर एक सवाल का जवाब देते हुए, एयरएशिया इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, 'हम कंपनी से संबंधित आंतरिक मामलों पर टिप्पणी नहीं करते हैं।' सूत्र ने यह भी कहा कि एयरलाइन ने फिलहाल किसी भी नए विमान को बेड़े में शामिल करने की अपनी योजना को टाल दिया है। इससे पहले, एयरएशिया इंडिया ने अगले साल मार्च के माध्यम से पांच और ए 320 की डिलीवरी लेने की योजना बनाई थी।

यह भी पढ़ें: क्‍या आपको भी हो रही हैं ये 5 कठिनाइयां, तो समझिये कि आप कर्ज के जाल में फंस चुके हैं, ऐसे पाएं छुटकारा

सूत्र ने कहा कि  एयरलाइन का आकलन है कि इस क्षेत्र को पूरी तरह से ठीक होने में लगभग दो साल लग सकते हैं और घरेलू कंपनियों द्वारा मांग को देखते हुए शॉर्ट-टू-मीडियम टर्म में नेटवर्क का विस्तार करने की संभावना नहीं है। इस स्थिति में अगले दो तिमाहियों में बेड़े के विस्तार में कोई प्रगति नहीं होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.