Move to Jagran APP

आरबीआई की मदद से एयर इंडिया करेगा अपना पुनर्गठन

मुनाफे में चल रही देश की विमानन कंपनी एयर इंडिया ने 10 हजार करोड़ रुपए के कर्ज का पुनर्गठन कराने की योजना बनाई है

By Surbhi JainEdited By: Published: Mon, 17 Oct 2016 12:23 PM (IST)Updated: Mon, 17 Oct 2016 12:28 PM (IST)
आरबीआई की मदद से एयर इंडिया करेगा अपना पुनर्गठन

नई दिल्ली। मुनाफे में चल रही देश की विमानन कंपनी एयर इंडिया ने 10 हजार करोड़ रुपए के कर्ज का पुनर्गठन कराने की योजना बनाई है, जो कि आरबीआई की ओर से शुरू की गई डूबे कर्ज के स्वस्थ पुनर्गठन की योजना का हिस्सा है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें- एयर इंडिया को हुआ 105 करोड़ रुपए का परिचालन लाभ, 10 साल में पहली बार हुआ ऐसा

दरअसल, केंद्रीय बैंक ने स्कीम फॉर सस्टेनेबल स्ट्रक्चरिंग ऑफ स्ट्रेस्ड एसेट्स (एस4ए) योजना शुरू की है। इसके तहत दबाव में फंसे बैंकों के कर्जदारों (संपत्तियों) की कर्ज चुकाने की क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ जो इकाइयां बैंकों के कर्ज निपटान से जुड़ी व्यवस्थाएं देखती हैं उनको दोबारा व्यवस्थित किया जाना है।

इस साल जून में एस4ए योजना को पेश किया गया था। इस योजना को बैंकिंग प्रणाली में बढ़ते एनपीए की चिंता के बीच पेश किया गया है। सूत्रों के मुताबिक एयर इंडिया सक्रिय तरीके से एस4ए योजना का फायदा उठाने की तैयारी कर रही है जिससे कम से कम 10 हजार करोड़ रुपए के कर्ज का पुनर्गठन किया जा सके।

यदि इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो यह पहला ऐसा अवसर होगा जब सार्वजनिक क्षेत्र की कोई इकाई इस योजना का लाभ उठाएगी। पिछले कई वर्षों से नुकसान में चल रही एयर इंडिया ने बीते वित्त वर्ष में 105 करोड़ रुपए का परिचालन लाभ कमाया था। आप को बता दें कि एक दशक में एयर इंडिया को पहली बार परिचालन लाभ हुआ था। कंपनी अपने ओवरऑल कर्ज के बोझ को भी कम करने की कोशिश कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.