Move to Jagran APP

Air India की यात्री ने डाटा लीक होने पर मांगा 30 लाख का हर्जाना

हांडू ने नोटिस में एयर इंडिया पर जानबूझकर व्यक्तिगत डाटा लीक करने का आरोप लगाया और इसके लिए 30 लाख रुपये मुआवजे की मांग की। इससे पूर्व एयर इंडिया ने फरवरी 2021 के आखिरी सप्ताह में एक साइबर हमले की जानकारी दी थी

By NiteshEdited By: Published: Mon, 05 Jul 2021 05:58 PM (IST)Updated: Tue, 06 Jul 2021 06:10 AM (IST)
Air India की यात्री ने डाटा लीक होने पर मांगा 30 लाख का हर्जाना
Air India flyer seeks damages after data leak of 4 5 million passengers

नई दिल्ली, पीटीआइ। एयर इंडिया की एक यात्री ने हाल ही में उसके और उसके पति सहित 45 लाख यात्रियों के निजी डाटा के लीक होने पर हर्जाना मांगा है। पेशे से पत्रकार रितिका हांडू ने अपने वकील के जरिये एयर इंडिया प्रबंधन को कानूनी नोटिस भेजा है।

loksabha election banner

नोटिस में उन्होंने कहा कि एयरलाइन ने गत एक जून को डाटा लीक होने की सूचना दी थी। हांडू ने नोटिस में एयर इंडिया पर जानबूझकर व्यक्तिगत डाटा लीक करने का आरोप लगाया और इसके लिए 30 लाख रुपये मुआवजे की मांग की। इससे पूर्व एयर इंडिया ने फरवरी, 2021 के आखिरी सप्ताह में एक साइबर हमले की जानकारी दी थी, जिसमें यात्रियों का डाटा लीक हुआ था।

एअर इंडिया द्वारा भेजे गए ईमेल में कहा गया था कि एअर इंडिया के यात्री सेवा प्रणाली देने एसआईटीए ने इस साल फरवरी में एक साइबर हमले का सामना किया था जिसके कारण दुनिया भर के 45 लाख यात्रियों का व्यक्तिगत डेटा लीक हो गया था जिसमें एअर इंडिया का यात्री डेटा भी शामिल था।

ईमेल में कहा गया था, ‘‘इस लीक में 26 अगस्त, 2011 और 20 फरवरी, 2021 के बीच रजिस्टर्ड व्यक्तिगत डेटा शामिल था। इसमें नाम, जन्मतिथि, संपर्क जानकारी, पासपोर्ट जानकारी, टिकट की जानकारी, स्टार एलायंस और एयर इंडिया फ़्रीक्वेंट फ़्लायर डेटा (लेकिन कोई पासवर्ड डेटा प्रभावित नहीं हुआ था) और साथ ही क्रेडिट कार्ड डेटा था। हालांकि, इस तरह के डेटा के संबंध में सीवीवी या सीवीसी नंबर हमारे डेटा प्रोसेसर के पास नहीं हैं।’’


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.