नई दिल्‍ली, पीटीआइ। अरबपति गौतम अदानी का ग्रुप अब सीमेंट के बाद Health Sector में उतरने की योजना बना रहा है। समूह ने बड़े अस्पतालों, डायग्नोस्टिक चेन और ऑफलाइन और डिजिटल फार्मेसियों के अधिग्रहण के जरिए स्वास्थ्य सेवाओं (Health Sector Foray) में प्रवेश के लिए एक नई कंपनी बनाई है। समूह की बिजनेस इनक्यूबेटर फर्म अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Adani Enterprises Ltd) ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि उसने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी अदानी हेल्थ वेंचर्स लिमिटेड (AHVL) को 17 मई, 2022 को शुरू किया है।

AVHL स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों का कारोबार करेगी

AVHL स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों के व्यवसाय को आगे बढ़ाएगी। इसमें अन्य कामों के साथ-साथ, चिकित्सा और डायग्‍नॉस्टिक्‍स सुविधाओं की स्थापना, संचालन, प्रशासन, स्वास्थ्य सहायता, स्वास्थ्य तकनीक-आधारित सुविधाएं, अनुसंधान केंद्र और अन्य सभी संबद्ध और आकस्मिक गतिविधियां शामिल हैं। एएचवीएल ने कहा है कि वह नियत समय में अपना कारोबार शुरू करेगी। समूह, जो बंदरगाह से लेकर हवाई अड्डों और ऊर्जा तक का कारोबार चलाता है, ने कुल 10.5 बिलियन अमरीकी डालर में स्विस सीमेंट निर्माता होल्सिम के भारत के संचालन के अधिग्रहण के माध्यम से सीमेंट क्षेत्र में प्रवेश किया।

कुल 10.5 बिलियन डालर में सीमेंट कारोबार खरीदा

बंदरगाह से लेकर हवाई अड्डों और ऊर्जा तक के कारोबार में मौजूद समूह ने कुल 10.5 बिलियन डालर में स्विस सीमेंट निर्माता होल्सिम के भारत के संचालन के अधिग्रहण के जरिए सीमेंट क्षेत्र में प्रवेश किया है। स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में उतरने के लिए समूह इस क्षेत्र की बड़ी कंपनियों के साथ बातचीत कर रहा है और 4 बिलियन डालर तक का निवेश कर सकता है। यह और पिरामल हेल्थकेयर (Piramal Healthcare) सार्वजनिक क्षेत्र की फार्मास्युटिकल फर्म HLL Lifecare Ltd (HLL) को खरीदने की दौड़ में हैं। सरकार ने दिसंबर 2021 में कंपनी की 100 फीसदी हिस्सेदारी निजी संस्थाओं को बेचने का फैसला किया था। कंपनी के लिए सात शुरुआती बोलियां मिली हैं।

Edited By: Ashish Deep