नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारत में Aadhaar Card एक जरूरी पहचान पत्र है और आज के इस डिजिटल युग में कई तरह की सेवाएं प्राप्त करने के लिए आपको आधार कार्ड की जरूरत होती है। इसी वजह से आधार कार्ड खो जाने से लोग परेशान हो जाते हैं। हालांकि, आधार जारी करने वाले UIDAI ने Aadhaar Cardholders के लिए कई तरह की सुविधाएं शुरू की है। UIDAI आपको आधार कार्ड की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड करने की इजाजत देता है। साथ ही आप mAadhaar के जरिए भी आधार से जुड़ी कई सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।  

हालांकि, इन सबके बावजूद अगर आप नया आधार कार्ड चाहते हैं तो आप UIDAI की वेबसाइट से नए प्रिंट के लिए ऑर्डर दे सकते हैं। आपको आधार कार्ड के रिप्रिंट के लिए 50 रुपये का एक शुल्क देना होगा।  

(यह भी पढ़ेंः दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों में शामिल हुए रिलायंस के मुकेश अंबानी, जानिए कितनी है कुल संपत्ति) 

आइए जानते हैं कि आधार कार्ड रिप्रिंट के लिए ऑर्डर देने का पूरा प्रोसेस क्या हैः

पहली स्थितिः अगर आपको आधार नंबर याद हो और आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर हो तो....

अगर आपको आधार नंबर याद है और मोबाइल नंबर भी UIDAI के साथ रजिस्टर्ड है तो समझिए कि आपका 95 फीसद से ज्यादा काम पूरा हो गया है। इस स्थिति में आपको https://resident.uidai.gov.in/order-reprint" rel="nofollow पर लॉग ऑन करना होगा। इसके बाद आपको 12 अंक की आधार संख्या डालने की जरूरत होगी। ऐसा करने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी प्रविष्ट करने के बाद आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन आएगा। आप 50 रुपये का भुगतान करके आधार कार्ड के नए प्रिंट के लिए ऑर्डर कर सकते हैं। आपको कुछ कार्यदिवसों में रजिस्टर्ड पते पर नया कार्ड मिल जाएगा। 

अगर आपको आधार नंबर नहीं याद है लेकिन मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है...

ऐसी स्थिति में आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग ऑन करना होगा। इसके बाद आपको आधार नंबर या इंरॉलमेंट नंबर में से किसी एक को चुनना होगा। अब नाम, ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर जैसी जानकारी डालने की जरूरत होगी। इसके बाद आपको ओटीपी प्राप्त करने के विकल्प पर क्लिक करना होगा। ओटीपी डालने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज प्राप्त होगा, जिसमें आधार नंबर या पंजीयन संख्या अंकित होगा। इसके बाद आप बड़ी आसानी से आधार नंबर और ओटीपी के जरिए रिप्रिंट का ऑर्डर दे सकेंगे। 

Aadhaar के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर जानकारी दी गई है कि नए आधार कार्ड पर उपलब्ध सुरक्षित क्यूआर कोड का इस्तेमाल आपकी पहचान के ऑफलाइन वेरिफिकेशन के लिए किया जा सकता है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस