Move to Jagran APP

Aadhaar Card: 125 करोड़ लोगों का बना आधार कार्ड, रोज 4 लाख लोग करवाते हैं इसे अपडेट

Aadhaar आधारित ऑथेंटिकेशन सर्विसेज का इस्‍तेमाल लॉन्‍च होने से अ‍बतक लगभग 37000 करोड़ बार किया जा चुका है।

By Manish MishraEdited By: Published: Fri, 27 Dec 2019 03:45 PM (IST)Updated: Sat, 28 Dec 2019 09:49 AM (IST)
Aadhaar Card: 125 करोड़ लोगों का बना आधार कार्ड, रोज 4 लाख लोग करवाते हैं इसे अपडेट
Aadhaar Card: 125 करोड़ लोगों का बना आधार कार्ड, रोज 4 लाख लोग करवाते हैं इसे अपडेट

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। साल 2019 के अंत में आधार के नाम एक नई उलब्धि आई है। अब भारत की 125 करोड़ जनता के पास आधार कार्ड है। इसमें बच्‍चे, बुजुर्ग और जवान सभी शामिल हैं। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने घोषणा की है कि देश की सवा अरब से ज्‍यादा लोगों के पास 12 अंकों वाला आधार कार्ड है। 

loksabha election banner

आधार धारक आइडेंटिटी डॉक्‍यूमेंट के तौर पर सबसे अधिक आधार कार्ड का ही इस्‍तेमाल कर रहे हैं। यह इस बात से साबित होता है कि आधार आधारित ऑथेंटिकेशन सर्विसेज का इस्‍तेमाल लॉन्‍च होने से अ‍बतक लगभग 37,000 करोड़ बार किया जा चुका है। वर्तमान में UIDAI के पास प्रतिदिन 3 करोड़ ऑथेंटिकेशन रिक्‍वेस्‍ट मिलते हैं। 

इसके अतिरिक्‍त, भारत की जनता अपने आधार को अपडेट रखने के प्रति भी सजग है। अभी तक UIDAI के पास लगभग 331 करोड़ आधार अपडेट के आवेदन आए, जिनकी सफलतापूर्वक प्रोससिंग की गई। प्रतिदिन के लिहाज से देखें तो UIDAI के पास आधार अपडेट से जुड़े 3-4 लाख आवेदन प्राप्‍त होते हैं। 

बता दें कि किसी व्यक्ति द्वारा UIDAI की वेबसाइट से अपने आधार कार्ड में कोई अपडेट करने पर इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा। वहींं, आधार सेंटर से अपडेट पर शुल्क लगेगा। आधार कार्ड को अगर UIDAI की वेबसाइट से रीप्रिंट कराते हैं तो भी चार्ज लगेगा। आधार कार्ड रीप्रिंट के लिए 50 रुपये देने होंगे। पहली बार आधार के एनरोलमेंट के लिए अप्लाई करने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। किसी बच्चे की उम्र 5 साल से 15 साल के बीच होती है और उसका बायोमेट्रिक अपडेट होता है तो उसे कोई शुल्क नहीं देना होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.