नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वर्तमान दौर में आधार कार्ड किसी भी व्यक्ति की पहचान या पते के सबसे मान्य दस्तावेजों में से एक है। Aadhaar Card में एड्रेस का सही होना बहुत जरूरी होता है। इससे बैंक में खाता खुलवाने, नया लोन या क्रेडिट कार्ड लेने, नया सिम कार्ड खरीदने, नया गैस कनेक्शन लेने, बिजली का कनेक्शन लेने जैसे बहुत से कार्यों में काफी सहूलियत रहती है। हालांकि, अगर आपका एड्रेस अपडेटेड नहीं है तो आपको इसमें परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप महज कुछ स्टेप्स में Aadhaar Card में एड्रेस अपडेट करा सकते हैं। आधार कार्ड जारी करने वाले संगठन भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने दस्तावेजों की एक सूची दी है, जिसके जरिए आधार कार्ड में दर्ज पते को अपडेट कराया जा सकता है। 

Aadhaar की ओर से किए गए एक ट्वीट में कहा गया है कि प्रुफ ऑफ एड्रेस के रूप में ऐसे दस्तावेज मान्य हैं, जिनमें आपका पूरा पता दर्ज होता है। UIDAI की ओर से बताए गए दस्तावेजों की सूची इस प्रकार हैः

1. वोटर आईडी कार्ड

2. ड्राइविंग लाइसेंस

3. पासपोर्ट

4. बैंक स्टेटमेंट/ पासबुक

5. पोस्ट ऑफिस अकाउंट स्टेमेंट/ पासबुक

6. राशन कार्ड

7. बिजली का बिल (तीन माह से ज्यादा पुराना नहीं)

8. पानी का बिल (तीन माह से अधिक पुराना नहीं)

9. सरकारी फोटो पहचान पत्र/ पीएसयू द्वारा जारी सर्विस फोटो आइडेंटिटी कार्ड

10. टेलीफोन लैंडलाइन बिल (3 महीन से ज्यादा पुराना नहीं)

11. प्रोपर्टी टैक्स की रसीद (एक साल से अधिक पुराना नहीं)

12. क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट (तीन माह से ज्यादा पुराना नहीं)

13. इंश्योरेंस पॉलिसी

14. रजिस्टर्ड कंपनी द्वारा लेटरहेड पर जारी किया गया पत्र (इस पर भी फोटो का होना जरूरी होता है।)

15. शस्त्र लाइसेंस

16. लेटरहेड पर बैंक की ओर से जारी किया गया पत्र (इस पत्र पर फोटो होना आवश्यक)

17. मनरेगा जॉब कार्ड

18. पेंशनर्स कार्ड

19. स्वतंत्रता सेनानी कार्ड

20. किसान पासबुक

21. CGHS/ ECHS Card

22. मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान द्वारा जारी पत्र जिसपर छात्र की फोटो लगी हो या मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान की ओर से जारी फोटो पहचान पत्र जिस पर छात्र का पता अंकित हो।

23. सांसद या एमएलए या एमएलसी या राजपत्रित अधिकारी या तहसीलदार द्वारा UIDAI के स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट फॉर्मेट पर जारी किया गया पते का प्रमाण पत्र 

ऑनलाइन एड्रेस अपडेट कराने के लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। UIDAI की वेबसाइट पर 'My Aadhaar' सेक्शन के अंतर्गत आपको 'Update Demographic Data Online' का ऑप्शन मिलेगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज आएगा। यहां नाम, जन्मतिथि, लिंग, एड्रेस और भाषा ऑनलाइन अपडेट करने का ऑप्शन आता है। आपको 'Proceed to Update Aadhaar' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब Aadhaar नंबर के साथ कैप्चा कोड डालकर 'Send OTP पर क्लिक कीजिए।' ओटीपी को वेरिफाई करने के बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड करके आप एड्रेस अपडेट के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021