नई दिल्ली, पीटीआइ। झारखंड के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। सरकार ने मंगलवार को कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 17 फीसद से बढ़ाकर 28 फीसद कर दिया। हाल में केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया था, जिसके बाद राज्य ने भी DA बढ़ाने का ऐलान कर दिया। यह एक जुलाई से लागू होगा। राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में इस पर निर्णय लिया गया।

बता दें कि केंद्र के कर्मचारियों को लंबे समय से महंगाई भत्ता बढ़ने का इंतजार था। इसके लिए उन्हें करीब डेढ़ साल इंतजार करना पड़ा। सरकार ने 14 जुलाई को केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) 17 फीसद से बढ़ाकर 28 फीसद करने की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें: इस राज्य के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: सरकार ने मंहगाई भत्ता 11.25% से 21.20% करने का किया ऐलान

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद फैसले की जानकारी देते हुए प्रवक्ता ने कहा, 'राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए एक जुलाई, 2021 से महंगाई भत्ते की दरों को 17 फीसद से बढ़ाकर 28 फीसद करने की मंजूरी दे दी गई है।'

अधिकारी की ओर से कहा गया कि राज्य सरकार के पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों के लिए 1 जुलाई 2021 से महंगाई राहत की दरों में वृद्धि करने की भी सहमति दी गई है।

हाल ही में कर्नाटक सरकार ने महंगाई भत्ते की अतिरिक्त किश्तों को जारी करने का आदेश दिया है। राज्य सरकार ने मंगाई भत्ते को 11.25 फीसद से संशोधित करके 21.5 फीसद कर दिया। यह जनवरी 2020 से जून 2021 की अवधि के लिए है। कोविड-19 महामारी की वजह से इन किश्तों को रोक कर रखा गया था। इसके अलावा ऐसे कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है, जिन्हें भुगतान राज्य की संचित निधि से किया जाता है।

राजस्थान सरकार ने 14 जुलाई को राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते को 17 फीसद से बढ़ाकर 28 फीसद करने का फैसला किया था।

हरियाणा सरकार ने 24 जुलाई को महंगाई भत्ते की दर को 17 फीसद से बढ़ाकर 28 फीसद करने की घोषणा की थी।

Edited By: Nitesh