Move to Jagran APP

7th Pay Commission: होली से पहले मिला इन कर्मचारियों को तोहफा, मिलेगी बढ़ी सैलरी और एरियर

7th Pay Commission सरकार के इस कदम से जहां लगभग 3.5 लाख कर्मचारियों को होली से पहले बढ़ी सैलरी का लाभ मिलेगा वहीं लगभग 1.5 लाख पेंशनभोगियों को भी बढ़ी पेंशन का लाभ मिलेगा।

By Manish MishraEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 10:18 AM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 03:03 PM (IST)
7th Pay Commission: होली से पहले मिला इन कर्मचारियों को तोहफा, मिलेगी बढ़ी सैलरी और एरियर
7th Pay Commission: होली से पहले मिला इन कर्मचारियों को तोहफा, मिलेगी बढ़ी सैलरी और एरियर

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। 7th Pay Commission (सातवें वेतन आयोग) के आधार पर ओडिशा राज्‍य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते (DA) में 5 फीसद बढ़ोत्‍तरी की घोषणा की गई है। एक प्रेस विज्ञप्ति में मुख्‍यमंत्री कार्यालय ने कहा है कि कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते (DA) में 5 फीसद की बढ़ोत्‍तरी की गई है जो 1 जनवरी 2020 से प्रभावी होगी। होली से पहले ओडिशा सरकार की तरफ से राज्‍य सरकार के कर्मचारियों के लिए यह एक बड़ा तोहफा है। आपको बता दें कि बढ़ोत्‍तरी के बाद अब DA बढ़कर 14 फीसद हो गया है।

loksabha election banner

इसके अलावा ओडिशा सरकार ने सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के अंतर्गत कर्मचारियों को 10 फीसद एरियर की भी मंजूरी दे दी है। सरकार के इस कदम से जहां लगभग 3.5 लाख कर्मचारियों को होली से पहले बढ़ी सैलरी का लाभ मिलेगा वहीं लगभग 1.5 लाख पेंशनभोगियों को भी बढ़ी पेंशन का लाभ मिलेगा।

कर्मचारियों को जो एरियर मिलेगा वह ओडिशा रिवाइज्‍ड स्‍केल्‍स ऑफ पे रूल्‍स (ORSP) के अंतर्गत होगा।

क्‍या होता है महंगाई भत्‍ता (DA)?

महंगाई भत्‍ता कर्मचारियों को मिलने वाले वेतन का एक हिस्‍सा होता है। महंगाई के प्रभाव को कम करने के लिए और जीवनयापन की लागत को समायोजित करने के लिए सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनभेगियों को महंगाई भत्‍ता देती है। यह उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक से संबद्ध होता है। आपको बता दें कि महंगाई भत्‍ते पर टैक्‍स लगाया जाता है।

UP सरकार ने भी बढ़ाया था DA

जनवरी में उत्तर प्रदेश सरकार ने भी विभिन्न सरकारी कंपनियों (PSU) और निगमों के सभी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) की घोषणा की है। उत्‍तर प्रदेश सरकार के इस कदम के बाद, राज्‍य में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) और निगमों के स्तर -1 के कर्मचारियों का वार्षिक वेतन लगभग 26,000 रुपये बढ़ जाएगा। अब तक, राज्य सरकार अपने सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) और निगम कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ते का लाभ नहीं दे रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.