Move to Jagran APP

वित्त आयोग का कार्यकाल एक साल बढ़ा, 30 अक्टूबर 2020 तक काम करेगा आयोग

इससे आयोग अगले पांच वर्ष के लिए अपनी सिफारिशों को अंतिम रूप देने में मदद मिलेगी।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 27 Nov 2019 07:16 PM (IST)Updated: Thu, 28 Nov 2019 08:34 AM (IST)
वित्त आयोग का कार्यकाल एक साल बढ़ा, 30 अक्टूबर 2020 तक काम करेगा आयोग
वित्त आयोग का कार्यकाल एक साल बढ़ा, 30 अक्टूबर 2020 तक काम करेगा आयोग

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। केंद्र और राज्यों के बीच संसाधनों के बंटवारे का फार्मूला तय करने का काम कर रहे 15वें वित्त आयोग का कार्यकाल सरकार ने एक साल और बढ़ा दिया है। वित्त आयोग का कार्यकाल अब 30 अक्टूबर 2020 तक होगा। आयोग का कार्यकाल इसी महीने की 30 तारीख को समाप्त हो रहा था।

prime article banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में वित्त आयोग को पहले वित्त वर्ष यानी 2020-21 की पहली रिपोर्ट सौंपने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके अतिरिक्त वित्त वर्ष 2021-22 से लेकर 2025-26 के लिए अंतिम रिपोर्ट देने की अवधि बढ़ाने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगा दी। आयोग की अवधि अक्टूबर 2019 में समाप्त हो गई थी लेकिन सरकार ने उसकी अवधि को 30 नवंबर 2019 तक बढ़ा दिया था। सरकार ने अपने बयान में कहा है कि कार्यकाल की अवधि बढ़ने से आयोग को राज्यों के वित्तीय अनुमानों का सही तरीके से अध्ययन करने का और वक्त मिलेगा। इससे आयोग अगले पांच वर्ष के लिए अपनी सिफारिशों को अंतिम रूप देने में मदद मिलेगी।

सरकार के मुताबिक देश भर में हुए विभिन्न विधानसभा चुनावों की वजह से आयोग का राज्यों के दौरे का कार्यक्रम काफी लंबा चला। ये दौरे हाल ही में समाप्त हुए हैं। इसलिए राज्यों की अर्थव्यवस्था का विस्तृत अध्ययन करने के लिए आयोग को समय की आवश्यकता है। अधिक अवधि मिलने से आयोग को मीडियम टर्म के लिए रणनीति तैयार करने में भी मदद मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.