नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अगर आपने इस महीने हाल फिलहाल में एटीएम से पैसे निकाले हैं तो एक बात जरूर गौर की होगी। अब एटीएम मशीन आपको कार्ड को तुरंत निकालने की अनुमति नहीं देती है। अब कार्ड को मशीन में डालने के बाद इसे तुरंत नहीं निकाला जा सकता। जबकि इसके पहले एटीएम कियोस्क (एटीएम मशीन) में एक बार कार्ड एंटर करने के बाद आपको अपना एटीएम कार्ड निकालने की अनुमति मिलती थी। क्योंकि इसके पहले तक एटीएम मशीनें मैग्नेटिक स्ट्राइप बेस्ड एटीएम एवं डेबिट कार्ड को एक बार मशीन में एंटर करवाने के बाद उसे निकाल लेने की सुविधा के अनुकूल थीं।

हालांकि अब ऐसा नहीं होता है। अब एटीएम कार्ड मशीन में डालने के बाद अगर आप उसे निकालने की कोशिश करेंगे तो तुरंत ही एटीएम मशीन की स्क्रीन पर डू नॉट रिमूव योर कार्ड का मैसेज फ्लैश होने लगेगा, साथ ही मशीन खुद यह बोलकर आपको बताने लगेगी। आपको अपने लेन देन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा, जिसके बाद आप अपने कार्ड को निकाल सकते हैं। मशीन खुद आपसे ऐसा करने को कहेगी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि बैंकों ने पुरानें मैग्नेटिक स्ट्राइप बेस्ड कार्ड को ईएमवी चिप बेस्ड एटीएम-कम डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड से बदलना शुरू कर दिया है। बैंकों ने ऐसा इसलिए किया है ताकि एटीएम मशीनों से किया जाने वाला लेनदेन सुरक्षित रहे।

वर्ष 2015 की शुरुआत में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी वाणिज्यिक एवं अन्य बैंकों के लिए अनिवार्य किया था कि वो ऐसे डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड अपने ग्राहकों को जारी करें जो कि पुराने मैग्नेटिक स्ट्राइप बेस्ड एटीएम-कम डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड की जगह ले सकें। बैंकों को कहा गया था कि वो पुराने मैग्नेटिक स्ट्राइप बेस्ड एटीएम कम डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड की जगह ईएमवी चिप आधारित एटीएम कम डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड जारी करें। केंद्रीय बैंक ने सभी बैंकों के लिए अनिवार्य किया था कि वो इस प्रक्रिया को 31 दिसंबर 2018 तक हर हाल में पूरा करें। लेकिन अब इस नियम में ढ़ील दे दी गई है।

एटीएम को मशीन से तुरंत निकालने की न करें भूल: अधिकांश बैंकों की ओर से उनकी एटीएम मशीनों को ईएमवी चिप बेस्ड एटीएम-कम डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड के अनुरुप अपग्रेड किया जा चुका है। ऐसे में अगर आप अपने लेनदेन की प्रक्रिया को पूरा होने से पहले जबरदस्ती कार्ड को निकालने की कोशिश करेंगे तो आप अपने एटीएम-कम डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड की चिप को हमेशा के लिए डैमेज कर सकते हैं। इसलिए ऐसा करने से बचें।

Posted By: Praveen Dwivedi