Move to Jagran APP

बिना अकाउंट के भी ICICI Bank के ATM से निकाल सकते हैं पैसे, ये है पूरी प्रक्रिया

अगर आपका अकाउंट ICICI Bank में नहीं है और आपको पैसों की जरूरत है तो आप ICICI Bank के ATM से पैसों की निकासी कर सकते हैं

By Praveen DwivediEdited By: Published: Fri, 12 Apr 2019 01:06 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 08:30 PM (IST)
बिना अकाउंट के भी ICICI Bank के ATM से निकाल सकते हैं पैसे, ये है पूरी प्रक्रिया
बिना अकाउंट के भी ICICI Bank के ATM से निकाल सकते हैं पैसे, ये है पूरी प्रक्रिया

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सुनने में यह बात आपको थोड़ी विचित्र लग रही होगी, लेकिन टेक्नोलॉजी के विकास के साथ ही अब यह भी संभव है। जी हां, अगर आपका अकाउंट ICICI Bank में नहीं है और आपको पैसों की जरूरत है तो आप ICICI Bank के ATM से पैसों की निकासी कर सकते हैं। इसे आसान शब्दों में समझिए। मान लीजिए आपका बेटा जिसका आईसीआईसीई बैंक में सेविंग अकाउंट नहीं है और वह कहीं ट्रैवल कर रहा है और उसे अचानक कुछ पैसों की जरूरत पड़ गई तो आप इस सूरत में क्या करेंगे? ऐसी स्थिति में आपके पास सिर्फ बच्चे का मोबाइल नंबर होना ही पर्याप्त है। एक आसान से ट्रांजेक्शनल प्रोसेस को अपना कर आपका बेटा आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम से बिना डेबिट/एटीएम कार्ड के भी निकासी कर सकता है।

prime article banner

बिना डेबिट कार्ड के ICICI Bank के ATM से पैसे निकालने का यह है तरीका: आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के मुताबिक आपको (सेंडर) आईसीआईसीआई बैंक के नेट बैंकिंग पर लॉग इन करना होगा और फिर कार्डलैस कैश विदड्रॉअल ट्रांजेक्शन की शुरुआत करनी होगी। इस सेवा का इस्तेमाल करने से पहले आपको आपको अपने नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉग इन करने के बाद उस व्यक्ति का नाम और मोबाइल नंबर एड करना होगा जिसे आप पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं। इस व्यक्ति को बेनिफिशियरी माना जाएगा।

अब यहां पर आपको फंड ट्रांसफर टैब पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको कार्डलैस कैश विदड्रॉअल विकल्प में जाकर बेनिफिशियरी का नाम सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको वह राशि डालनी होगी जिसे आप भेजना चाहते हैं। एक बार सफलतापूर्वक पुष्टि हो जाने के बाद वह राशि बैंक से निकाली जा सकती है।

आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से एक 4 डिजिट का कोड आएगा, लाभार्थी को भी 6 डिजिट का एक कोड उसके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए मिलेगा, जो कि आईसीआईसीआई बैंक की ओर से भेजा जाएगा। आपको इस 4 डिजिट के कोड को लाभार्थी को भेजना होगा। यह ट्रांजेक्शन और एसएमएस कोड सिर्फ अगले दिन की मध्य रात्रि तक मान्य होगा।

पैसे निकालने के लिए बेनिफिशियरी को करना होगा यह काम: अंत में, जिस व्यक्ति को पैसा भेजा गया है, उसे (लाभार्थी) अपना मोबाइल नंबर, 4 डिजिट का कोड और 6 डिजिट का वेरिफिकेशन कोड और कुल राशि को अपने नजदीकी आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम में एंटर करवाना होगा। इसके बाद आपको ट्रांसफर किया गया अमाउंट मिल जाएगा। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक यह सेवा ICICI बैंक के नेट बैंकिंग पर रविवार और बैंक अवकाश वाले दिन भी पूरे वर्ष उपलब्ध रहती है।

आईसीआईसीआई बैंक के कार्डलैस कैश विदड्रॉअल एटीएम को कैसे ढूंढें?

लाभार्थी को ऐसा करने के लिए कुछ इस तरह दिए गए नंबर पर एसएमएस करना होगा। SMS ATMCC to 922220888

इतना करते ही उसे अपने नजदीकी कार्डलैश कैश विदड्रॉअल सुविधा वाले एटीएम की जानकारी मिल जाएगी। वर्तमान में आप देश भर में आईसीआईसीआई बैंक के 10,000 एटीएम में यह सुविधा पा सकते हैं।

कैश निकासी की सीमा और शुल्क: इस सुविधा के अंतर्गत प्रति ट्रांजेक्शन 10,000 रुपये भेजे जा सकते हैं। यह सीमा 20,000 रुपये प्रतिदिन और 25,000 रुपये प्रति लाभार्थी प्रति माह की है। लाभार्थी की ओर से निकाली जाने वाली कुल राशि वन टाइम ट्रांजेक्शन के रुप में निकाली जा सकती है।

यह भी पढ़ें: HDFC बैंक ग्राहक ध्यान दें: खो गया है क्रेडिट या डेबिट कार्ड, तो जानिए क्या करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.