Move to Jagran APP

आपको कब करना चाहिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल, जानिए

क्रेडिट कार्ड कंपनियां ग्राहकों को अपनी तरफ खींचने के लिए कई तरह के ऑफर्स देती हैं। इसलिए वो ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर कई तरह के डिस्काउंट और कैशबैक ऑप्शन देती हैं

By NiteshEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 03:07 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 12:41 PM (IST)
आपको कब करना चाहिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल, जानिए
आपको कब करना चाहिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल, जानिए

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। वर्तमान में पेमेंट के कई सारे ऑप्शन मौजूद हैं। जिनमें डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। दोनों कार्ड दिखने में भले ही एक जैसे हो, लेकिन दोनों में काफी फर्क है। डेबिट कार्ड से जहां हम बैंक में जमा अपनी धन राशि निकाल सकते हैं वहीं क्रेडिट कार्ड से हम कंपनी से उधार ले रहे होते हैं। हम इस खबर में बता रहे हैं कि कौन से कार्ड का कब, कहां इस्तेमाल करना चाहिए।

loksabha election banner

पहले बात क्रेडिट कार्ड की: क्रेडिट कार्ड कंपनियां ग्राहकों को अपनी तरफ खींचने के लिए कई तरह के ऑफर्स देती हैं। इसलिए वो ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर कई तरह के डिस्काउंट और कैशबैक ऑप्शन देती हैं। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड से पेमेंट पर रिवॉर्ड पॉइंट्स भी दिए जाते हैं, जबकि डेबिट कार्ड पर मुश्किल से ही ऐसे कोई ऑफर्स दिए जाते हैं।

पैसे डूबने का खतरा नहीं: डेबिट कार्ड से हम हमारे बैंक अकाउंट में जमा सारे पैसे का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन क्रेडिट कार्ड में खर्च की एक निश्चित सीमा होती है। इसलिए अगर आपका डेबिट कार्ड गलत हाथों में पड़ता है तो आपके बैंक अकाउंट में रखे सारे पैसे निकाले जा सकते हैं। क्रेडिट कार्ड में यह खतरा नहीं होता है।

क्रेडिट कार्ड से क्रेडिट स्कोर का फायदा: जब भी आप लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो लैंडर क्रेडिट स्कोर देखता है। क्रेडिट स्कोर इस पर निर्भर करता है कि आपने पुराने लोन और क्रेडिट कार्ड बिल कैसे चुकाए हैं। इसलिए अगर आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर बनता जाता है। डेबिट कार्ड में ऐसी कोई सुविधा नहीं दी जाती।

डेबिट कार्ड: डेबिट कार्ड से आप उतना ही खर्च पाएंगे जितना पैसा आपके खाते में होगा। इसलिए डेबिट कार्ड से आपका खर्च सीमित रहेगा। इसके अलावा यदि आप छोटे शॉप/स्टोर पर खरीदारी करते हैं तो आपको डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आपके सेविंग्स अकाउंट से एक बार में लार्ज अमाउंट न खर्च हो।

हालांकि डेबिट कार्ड के साथ एक दिक्कत यह है कि इसमें धोखाधड़ी के मामले में, आपको पता होने तक आपका खाता खाली हो चुका होता है। फिलहाल, डेबिट और क्रेडिट कार्ड दोनों पर EMI की सुविधा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.