नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। घर खरीदना वास्तव में एक जिम्मेदारी वाला काम है। खासकर इसको लेकर जिम्मेदारी तब और बढ़ जाती है जब आप लोन लेकर घर खरीद रहे हैं। EMI पर घर खरीदने पर उसे समय समय पर चुकता करने का दायित्व होता है। हम इस खबर में ऐसी ही कुछ बातें बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने EMI का बोझ हल्का कर पाएंगे।

पार्ट में प्रीपेमेंट

अपनी EMI को कम करने का एक शानदार तरीका है कि आप अपने टेन्योर के दौरान आंशिक पूर्व भुगतान करें। ऐसा करने से आपको कुल लोन राशि का एक हिस्सा वितरित करने में मदद मिलेगी और इसलिए, आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली EMI कम हो जाएगी। अलग तरीके से अपने बोनस या अतिरिक्त आय को बचाने जैसे आसान तरीके पूर्व भुगतान को करने में मदद कर सकती हैं।

दूसरे कर्जदाता को ट्रांसफर करें

अधिकांश कर्जदाता और वित्तीय संस्थान उधारकर्ताओं को अपने कर्ज को अन्य बैंकों या उधारदाताओं को ट्रांसफर करने का विकल्प देते हैं। कर्ज राशि मिलने के बाद विभिन्न उधारदाताओं से कर्ज प्रस्तावों की तुलना करना बंद न करें। यह जरूरी है कि आप टेन्योर के दौरान अन्य ब्याज दरों की जांच करते रहें और उसी के अनुसार अपना कर्ज उस कर्जदाता को ट्रांसफर करें।

टेन्योर बढ़ाएं

यह केवल अनुमान लगाया जा सकता है कि यदि आप होम लोन के लिए अपना टेन्योर बढ़ाते हैं, तो प्रत्येक किस्त के लिए आपका खर्च कम हो जाएगा। यदि आपके ऊपर बड़ा लोन है तो इससे कुछ राहत पाने और अधिक उपयुक्त गति से पेमेंट करने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

फिक्स्ड और फ्लोटिंग दरें

जब आप एक निश्चित दर वाला होम लोन लेते हैं तो आपको अधिक कीमत चुकाने की संभावना होती है। कर्जदाता निश्चित दर वाले लोन पर लगभग 1-2% अधिक शुल्क लेते हैं। आप या तो शुरू से ही फ्लोटिंग रेट लोन ले सकते हैं, या यदि आपका लेंडर अनुमति देता है तो आप फ्लोटिंग रेट पर शिफ्ट हो सकते हैं। यदि आपके कर्जदाता के पास यह प्रावधान है, तो फ्लोटिंग दरों पर कड़ी नजर रखें और इसके आधार पर बदलाव करें।

Edited By: Nitesh