Move to Jagran APP

आपके लोन के बोझ को कम करने में काम आ सकती हैं ये टिप्स

आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपको कर्ज के बोझ में दबने से बचा सकती हैं।

By Pramod Kumar Edited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 04:43 PM (IST)Updated: Tue, 23 Oct 2018 04:49 PM (IST)
आपके लोन के बोझ को कम करने में काम आ सकती हैं ये टिप्स
आपके लोन के बोझ को कम करने में काम आ सकती हैं ये टिप्स

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। बहुत लोग अपने घर, गाड़ी आदि के लिए लोन लेते हैं। कर्ज चुकाने के लिए हर महीने उसकी ईएमआई भरनी होती है। कई बार कुछ लोग समय पर ईएमआई नहीं चुका पाते हैं। धीरे-धीरे यह रकम बढ़ते हुए बड़ी रकम बन जाती है और बोझ लगने लगती है। फिर धीरे-धीरे वह कर्ज के बोझ में दब जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपको इस बोझ में दबने से बचा सकती हैं।

loksabha election banner

पुराना कर्ज चुकाने के लिए नया कर्ज ना लें

कुछ लोग पुराना लोन चुकाने के लिए नया लोन ले लेते हैं। इससे एक बोझ हल्का होता है तो दूसरा फिर शुरू हो जाता है। इसलिए हमेशा कोशिश करें कि अपनी आमदनी से कर्ज चुकाया जाए। यह थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है, लेकिन आप पर कोई बोझ नहीं रहेगा। एक बार लोन पूरा होने पर आप आराम की जिंदगी जी सकते हैं।

अपने खर्चे कम करें

अगर आपने लोन लिया है और उसे जल्दी चुकाने चाहते हैं तो अपने खर्चों पर लगाम लगाएं। आपके खर्च जितने कम होंगे उतने ही ज्यादा पैसे आप हर महीने बचा सकते हैं। इस बचत का इस्तेमाल लोन उतारने के लिए किया जा सकता है। अगर आप जल्दी लोन चुकाते हैं तो इस पर लगने वाले ब्याज से भी बच सकते हैं। इसलिए गैर जरूरी चीजों पर खर्च ना करें और ज्यादा बचत करने पर ध्यान दें।

कर्ज चुकाने की कोशिश करें

यह बात तय है कि लोन चुकाने से ही पूरा होगा। अगर आप इसे चुकाने से बचेंगे तो धीरे-धीरे बोझ में दबते जाएंगे। इसलिए हमेशा समय पर लोन की किस्तें चुकाने की कोशिश करें। इससे आप तय समय पर लोन तो चुका ही पाएंगे साथ ही आप पर अतिरिक्त बोझ भी नहीं होगा।

अगर लोन ले रखा है तो इसे रीस्ट्रक्चर कराएं

अगर आपने लोन ले रखा है और इसे चुकाना भारी पड़ रहा है तो आप इसे रीस्ट्रक्चर कराने की सलाह ले सकते हैं। कई बैंक ऐसी सुविधाएं देते हैं। इसके लिए आप विशेषज्ञों की भी सलाह ले सकते हैं। इसमें आप अपनी क्षमतानुसार किस्तें बनवा सकते हैं।

एसेट पर लोन लें

बहुत लोग लोन लेने के लिए घर, ज्वैलरी आदि एसेट पर लोन लेने से बचते हैं। माना जाता है कि घर, सोना, पीएफ बैलेंस जैसे एसेट पर लोन की ब्याज दरें कम होती हैं। अगर किन्हीं वजहों से लोन नहीं चुका पा रहे हैं तो इन एसेट को बेचने के बारे में भी सोचा जा सकता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.