नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आवर्ती जमा यानी रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी) खाते उन ग्राहकों के बीच लोकप्रिय हैं जो नियमित रूप से अपनी जमा पर बेहतर रिटर्न चाहते हैं। रेकरिंग डिपॉजिट पर मिलने वाली ब्याज दरें फिक्स्ड डिपॉजिट जितनी ही आकर्षक होती हैं। निवेश के इन दो विकल्पों में बुनियादी अंतर यह होता है कि फिक्स्ड डिपॉजिट में एक बार एकमुश्त निवेश किया जाता है जबकि रेकरिंग डिपॉजिट में ग्राहकों को नियमित आधार पर किस्त चुकानी होती है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जैसे प्रमुख बैंक भी रेकरिंग डिपॉजिट खोलने की सुविधा देते हैं, लेकिन इन पर मिलने वाली ब्याज दरें उतनी आकर्षक नहीं होती हैं जितनी कि स्माल फाइनेंस बैंक जैसे कि एयू स्माल फाइनेंस बैंक, इक्विटास स्माल फाइनेंस बैंक और सूर्योदय बैंक।

क्या होते हैं स्माल फाइनेंस बैंक?

स्माल फाइनेंस बैंक का उद्देश्य ग्रामीण एवं सुदूर (अंदरूनी इलाकों) क्षेत्रों तक बैंकिंग एवं क्रेडिट सर्विस सुविधा को उपलब्ध करवाना। ऐसे बैंक छोटे किसानों, व्यापारियों और समाज के अन्य हाशिए वाले ऐसे वर्गों को लक्षित करते हैं जहां मुख्यधारा के बैंक अभी तक प्रवेश नहीं कर पाए हैं। इस प्रकार वे बैंकिंग सेवाओं से अछूते लोगों को वित्तीय समावेश के दायरे में लाने का प्रयास करते हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक स्माल फाइनेंस बैंक बैंकों की प्रमुख चुनौती ग्राहकों से निरंतर आधार पर निवेश करवाने की होती है। इसके अलावा ऐसे बैंकों को वर्तमान में अपने दायरे को और विस्तार देने की जरूरत है। हालांकि, उनके बचत खातों और सावधि जमा खातों (आरडी) पर मिलने वाली ब्याज दरें आकर्षक होती हैं और मुख्यधारा के कई बैंकों की तुलना में बेहतर होती हैं।

सूर्योदय: रेकरिंग डिपॉजिट पर ब्याज दरें

ए यू स्माल फाइनेंस बैंक (AU Small Finance Bank): इस बैंक में भी रेकरिंग डिपॉजिट पर मिलने वाली ब्याज दरें काफी आकर्षक होती हैं। 1 साल तक के रेकिरिंग डिपॉजिट पर 7 फीसद, 3 साल तक 7.25 फीसद और 5 साल तक के खाते पर 8 फीसद तक का ब्याज मिल जाता है।

इक्विटास स्माल फाइनेंस बैंक (Equitas Small Finance Bank): इक्विटास स्माल फाइनेंस बैंक में भी रेकरिंग डिपॉजिट पर मिलने वाली ब्याज दरें काफी आकर्षक होती हैं। 1 साल तक के रेकिरिंग डिपॉजिट पर 7.50 फीसद, 3 साल तक 7.75 फीसद और 5 साल तक के खाते पर 7 फीसद तक का ब्याज मिल जाता है।

By Praveen Dwivedi