Move to Jagran APP

फिक्स्ड डिपॉजिट पर देश के ये बैंक देते हैं 9.5 फीसद तक का ब्याज, आप भी उठाएं फायदा

अगर आप अपने निवेश पर ज्यादा रिटर्न पाने की चाह रखते हैं तो आपको स्मॉल फाइनेंस बैंक में निवेश करना चाहिए

By Praveen DwivediEdited By: Published: Thu, 13 Dec 2018 05:40 PM (IST)Updated: Sun, 23 Dec 2018 06:26 PM (IST)
फिक्स्ड डिपॉजिट पर देश के ये बैंक देते हैं 9.5 फीसद तक का ब्याज, आप भी उठाएं फायदा
फिक्स्ड डिपॉजिट पर देश के ये बैंक देते हैं 9.5 फीसद तक का ब्याज, आप भी उठाएं फायदा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। जोखिम रहित निवेश और बेहतर रिटर्न के लिहाज से फिक्स्ड डिपॉजिट को अच्छा विकल्प माना जाता है। आमतौर पर देश के बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर 5 फीसद से लेकर अधिकतम 8 फीसद तक का ब्याज ही देते हैं। लेकिन देश में ही काम करने वाले स्मॉल फाइनेंस बैंक सेविंग, फिक्स्ड डिपॉजिट और रेकरिंग डिपॉजिट पर ऊंची दर से ब्याज दर मुहैया करवाते हैं।

loksabha election banner

स्मॉल फाइनेंस बैंक, जो कि एक विशिष्ट ग्राहकों को ध्यान में रखकर अपनी सेवाएं देते हैं सामान्य बैंकों की तुलना में अधिक ब्याज उपलब्ध करवाते हैं। उदाहरण के तौर पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जो कि देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है वो फिक्स्ड और रेकरिंग डिपॉजिट पर (एक से दो साल) पर 6.80 फीसद की ब्याज दर मुहैया करवाता है। पोस्ट ऑफिस भी 6.9 से 7.8 फीसद की दर से ब्याज दर मुहैया करवाते हैं।

हालांकि स्मॉल फाइनेंस बैंक जैसे कि ईएसएएफ स्माल फाइनेंस बैंक, नार्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक और सूर्योदय बैंक एसबीआई से भी ज्यादा ब्याज दर मुहैया करवाते हैं। 365 दिन से 727 दिन की अवधि के लिए ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक (एक से दो वर्ष के लिए) 8.75 फीसद की दर से ब्याज देता है। वहीं नार्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक और सूर्योदय बैंक दोनों 8.50 फीसद की दर से ब्याज देते हैं। ये दरें एक करोड़ से कम की एफडी पर लागू होती हैं।

क्या होते हैं स्माल फाइनेंस बैंक?

स्माल फाइनेंस बैंक का उद्देश्य ग्रामीण एवं सुदूर (अंदरूनी इलाकों) क्षेत्रों तक बैंकिंग एवं क्रेडिट सर्विस सुविधा को उपलब्ध करवाना होता है। ऐसे बैंक छोटे किसानों, व्यापारियों और समाज के अन्य हाशिए वाले ऐसे वर्गों को लक्षित करते हैं जहां मुख्यधारा के बैंक अभी तक प्रवेश नहीं कर पाए हैं। इस प्रकार वे बैंकिंग सेवाओं से अछूते लोगों को वित्तीय समावेश के दायरे में लाने का प्रयास करते हैं।

ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक: यह बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर 5.50 फीसद (7 से 14 दिन) से लेकर 7 फीसद (1821 से 3652 दिन) तक का ब्याज देती है। वहीं सीनियर सिटीजन के लिए यही दर 6 फीसद (7 से 14 दिन) से 9.25 (365 दिन से 727 दिन) तक जाती है।

सूर्योदय बैंक: एक करोड़ रुपये से कम की एफडी पर बैंक निम्नलिखित ब्याज दरें मुहैया करवाता है। जानिए

नार्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक: नार्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक भी अलग अलग अवधि की एफडी पर ब्याज दरें मुहैया करवाता है।

आप भी इन बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खुलवाकर सामान्य बैंकों की तुलना में ज्यादा बेहतर ब्याज पा सकते हैं। इसमें सीनियर सिटीजन को भी ज्यादा फायदा मिलता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.