Move to Jagran APP

Patanjali ने अब लॉन्‍च किया Rupay Credit Card, मिलेगी 10 लाख की क्रेडिट लिमिट

Patanjali credit card स्‍वामी रामदेव की पतंजलि ने अब क्रेडिट कार्ड मार्केट में कदम रखा है। कंपनी ने PNB के साथ मिलकर Rupay Credit Card लॉन्‍च किया है। इस कार्ड में दूसरों की तरह बेहतर खासियतें हैं।

By Ashish DeepEdited By: Published: Thu, 03 Mar 2022 12:38 PM (IST)Updated: Thu, 03 Mar 2022 03:27 PM (IST)
Patanjali ने अब लॉन्‍च किया Rupay Credit Card, मिलेगी 10 लाख की क्रेडिट लिमिट
स्‍वामी रामदेव की पतंजलि ने नया कारोबार शुरू किया है। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड (PAL) ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ को-ब्रांडेड कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड लॉन्च किए हैं। पतंजलि अनुसंधान संस्थान में एक कार्यक्रम में स्वामी रामदेव और बालकृष्ण को क्रेडिट कार्ड देकर इसे लॉन्‍च किया गया। स्‍वामी रामदेव ने कहा कि यह वोकल फॉर लोकल के लिए और लोकल से ग्लोबल तक यात्रा का एक अहम टूल साबित होगा। पतंजलि क्रेडिट कार्ड बहुत जल्द 1 करोड़ लोगों की पहुंच में होगा।

loksabha election banner

इस योजना के तहत कार्डधारक को 50,000 से 10 लाख रुपये तक की क्रेडिट लिमिट मिलेगा। साथ ही 10 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा लाभ, पतंजलि के उत्पादों पर 5 प्रतिशत की विशेष छूट और दूसरी कम्पनियों के उत्पादों पर छूट और रिवार्ड प्वाइंट भी मिलेंगे।

PNB का पहला ब्रांडेड कार्ड

यह PNB का पहला ब्रांडेड कार्ड है जो ऐसे सिग्नेचर हुआ है। इस कार्ड से कार्डधारक को अधिकतम 50 दिन के लिए मुफ्त क्रेडिट सुविधा मिल सकेगी। पेमेंट ऑन टाइम न होने की स्थिति में 12 प्रतिशत ब्याज दर के साथ 18 महीने तक की EMI का फायदा भी कार्डधारक ले सकेंगे। इस कार्ड के साथ दो एड-ऑन कार्ड की भी सुविधा रहेगी।

मात्र 7 करोड़ Rupay क्रेडिट कार्ड

PNB के मुताबिक देश में 70 से 80 करोड़ डेबिट कार्ड Rupay के माध्यम से चलते हैं लेकिन हम क्रेडिट कार्ड की बात करते हैं तो यह आंकड़ा मात्र 7 करोड़ के आसपास है। 10 साल पहले कोई भी विदेशी कम्पनी इन बैंकों के जरिए लोगों को कार्ड की सुविधा देने में हिचकिचाती थीं। हालांकि बीते 10 साल में यह सोच बदली है। पहले छोटे कारोबारी या कम वेतन पाने वाले व्यक्ति को क्रेडिट की सुविधा नहीं मिल पाती था जोकि इन दो को-ब्रांडेड कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड के माध्यम से मिलेगी। दूसरे पेमेंट सिस्टम UPI की भी आज दुनिया भर में डिमांड है।

कार्ड लिमिट

शुरुआत में आय के पैमाने पर लिमिट मिलेगी, उसके बाद यह लिमिट खर्च और पेमेंट की स्थिति के आधार पर बढ़ा दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.