नई दिल्‍ली, पीटीआइ। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) के कस्‍टमर के लिए अच्‍छी खबर है। खासकर SBI YONO ऐप का इस्‍तेमाल करने वाले लोगों के लिए। दरअसल, बैंक अपने डिजिटल ऋण देने वाले मंच योनो (कई सुविधाओं के लिए एक एप) के अगले संस्करण को शुरू करने की दिशा में काम कर रहा है।

एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा ने उद्योग निकाय आईएमसी द्वारा आयोजित एक बैंकिंग कार्यक्रम के दौरान कहा कि जब बैंक ने YONO की शुरुआत की थी, तब इसे खुदरा खंड के उत्पादों के वितरण-मंच के रूप में लिया जाता था।

उन्होंने कहा कि एसबीआई अंतरराष्ट्रीय परिचालन के लिए योनो की क्षमता का इस्तेमाल कर सकता है। विशेष कर जहां हमारे पास खुदरा परिचालन है। हम योनो का इस्तेमाल व्यापार के लिए भी कर सकते हैं।

एसबीआई चेयरमैन ने कहा कि अब हम इस पर विचार कर रहे है कि इन सब सुविधाओं को योनो के अगले संस्करण पर एक साथ कैसे लाया जाए। यह कुछ ऐसा है जिस पर हम काम कर रहे हैं और जल्द ही इसके और सुविधाओं के साथ सामने आएंगे।

बैंक की 2020-21 की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार 31 मार्च 2021 तक योनो को करीब 7.96 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया हैं और 3.71 करोड़ ने पंजीकरण भी किया हैं।

बता दें कि YONO के जरिए घर बैठे वीडियो केवाईसी के माध्यम से बचत खाता खोल सकते हैं। बैंक योनो ऐप के जरिए अपने ग्राहकों को यह सुविधा दे रहा है। बैंक के मुताबिक यह पहल AI और चेहरे से पहचान करने वाली टेक्नोलॉजी पर आधारित है। बैंक ने कहा है कि इस सुविधा का फायदा ऐसे लोग उठा सकते हैं, जो SBI में अपना खाता खुलवाना चाहते हैं।