Move to Jagran APP

इलेक्टोरल बॉण्ड की बिक्री का दूसरा चरण शुरू, SBI की शाखाओं से कर सकेंगे खरीद

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने साल 2017-18 के आम बजट में चुनावी बांड की स्कीम लाने की घोषणा की थी

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 30 Mar 2018 05:51 PM (IST)Updated: Mon, 02 Apr 2018 10:11 PM (IST)
इलेक्टोरल बॉण्ड की बिक्री का दूसरा चरण शुरू, SBI की शाखाओं से कर सकेंगे खरीद
इलेक्टोरल बॉण्ड की बिक्री का दूसरा चरण शुरू, SBI की शाखाओं से कर सकेंगे खरीद

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारतीय स्टेट बैंक की निर्दिष्ट शाखाओं पर दूसरे चरण के चुनावी बॉण्ड की बिक्री दो अप्रैल, 2018 से 10 अप्रैल, 2018 तक चलेगी। यह जानकारी वित्त मंत्रालय ने दी है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने साल 2017-18 के आम बजट में चुनावी बॉण्ड की स्कीम लाने की घोषणा की थी।

loksabha election banner

इसके मुताबिक केवल वही पंजीकृत राजनीतिक दल इन बॉण्डों के जरिए चंदा ले पाएंगे जिन्हें पिछले लोकसभा अथवा विधानसभा चुनाव में एक फीसद से अधिक मत प्राप्त होंगे। सरकार का मानना है कि चुनावी बॉण्ड से राजनीतिक चंदे की प्रक्रिया काफी हद तक पारदर्शी हो जाएगी।

मंत्रालय के मुतबिक दूसरे चरण में बांड जारी करने और उसे भुनाने का काम 11 अधिकृत शाखाओं के जरिये किया जाएगा। इन 11 शाखाओं में नई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, गांधीनगर, चंडीगढ़, बेंगलुरु, भोपाल, जयपुर, लखनऊ और गुवाहाटी शामिल है।

पहले इश्यू में 222 करोड़ रुपए के इलेक्टोरल बॉण्ड की हुई बिक्री

पहले चरण में एसबीआई ने 222 करोड़ रुपये के इलेक्टोरल बॉण्ड जारी किये थे। सरकार का मानना है कि चुनावी बांड से राजनीतिक चंदे की प्रक्रिया काफी हद तक पारदर्शी हो जाएगी। इन बॉण्ड की पहली सीरीज की बिक्री 10 मार्च तक ही उपलब्ध थी। इस बांड की बिक्री भारतीय स्टेट बैंक की 11 अधिकृत शाखाओं के जरिये हुई थी।

पहले इसे जनवरी में ही शुरू किया जाना था। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने साल 2017-18 के आम बजट में चुनावी बॉण्ड की स्कीम लाने की घोषणा की थी। इसके मुताबिक केवल वही पंजीकृत राजनीतिक दल इन बॉण्डों के जरिए चंदा ले पाएंगे जिन्हें पिछले लोकसभा अथवा विधानसभा चुनाव में एक फीसद से अधिक मत प्राप्त होंगे। राजनीतिक पार्टियां इन बॉण्डों को केवल अधिकृत बैंक खातों के जरिए ही भुना पाएंगी। लोग राजनीतिक दलों को चंदा देने के लिए इन्हें व्यक्तिगत अथवा समूह के तौर पर भी खरीद सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.