Move to Jagran APP

SBI 30 नवंबर के बाद बंद कर सकता है आपकी इंटरनेट बैंकिंग सेवा, जानिए क्या है कारण

फोन बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करने के लिए 30 नवंबर 2018 से पहले अपने ग्राहकों को मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए नोटिस जारी किया है।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 04:04 PM (IST)Updated: Sun, 25 Nov 2018 01:45 PM (IST)
SBI 30 नवंबर के बाद बंद कर सकता है आपकी इंटरनेट बैंकिंग सेवा, जानिए क्या है कारण
SBI 30 नवंबर के बाद बंद कर सकता है आपकी इंटरनेट बैंकिंग सेवा, जानिए क्या है कारण

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। स्टेट बैंक ऑफ  इंडिया (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों को नोटिस जारी करते हुए कहा है कि वो हर हाल में 30 नवंबर 2018 से पहले अपने मोबाइल नंबर को बैंक के साथ रजिस्टर्ड करवा लें, नहीं तो उनकी इंटरनेट बैंकिंग सेवा (मोबाइल बैंकिंग) ब्लॉक की जा सकती है। 

loksabha election banner

एसबीआई की कॉरपोरेट साइट ने एक बैनर जारी कर कहा है कि प्रिय इंटरनेट बैंकिंग यूजर्स, कृपया किसी भी एसबीआई शाखा में जाकर तुरंत अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करा लें, अगर आपने पहले से पंजीकृत करा लिया है तो ठीक है नहीं तो ऐसा नहीं करने पर आप 1 दिसंबर 2018 से इंटरनेट बैंकिंग सेवा का लाभ लेने से वंचित रह सकते हैं। खबरों के मुताबिक, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने दिशा-निर्देश जारी किया है कि सभी कमर्शियल बैंक अपने ग्राहकों से इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेनदेन की जानकारी की खातिर अपना मोबाइल नंबर अनिवार्य रूप से रजिस्टर कराएं।

आरबीआई की ओर से जुलाई 2017 में जारी एक सर्कुलर के मुताबिक, बैंक मोबाइल नंबर नहीं देने वाले ग्राहकों को एटीएम नकद निकासी के अलावा इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन जैसी सुविधाएं बंद कर दें। उधर, एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, ग्राहक बैंक के साथ अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर कराकर पहले की तरह बैंकिंग सेवाओं का फायदा उठा सकते हैं। जिन ग्राहकों ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं कराया है वो तुरंत बैंक जाकर या एटीएम के माध्यम से ऐसा करा सकते हैं। 

ये सेवाएं भी बंद कर रहा है SBI: 

30 नवंबर से बंद हो जाएगा ई-वॉलेट SBI Buddy: एसबीआई आपना मोबाइल वालेट SBI Buddy को भी 30 नवंबर से बंद करने जा रहा है। एसबीआई का कहना है कि जीरो बैलेंस वाले SBI Buddy वॉलेट को पहले ही बंद किया जा चुका है। हालांकि जिन वॉलेट में पैसा है उनका क्या है इस पर अभी तस्वीर साफ नहीं हुई है। इस एप के करीब 12 मिलियन यूजर्स हैं जिसके बंद होने से ये लोग प्रभावित हो सकते हैं।

डेबिट कार्ड: आरबीआई के दिशानिर्देश के मुताबिक एसबीआई ने इससे पहले घोषणा की थी कि सभी मैग्नेटिक स्ट्राइप आधारित एटीएम कम डेबिट कार्ड 31 दिसंबर से काम करना बंद कर देंगे। बैंक की ओर से ग्राहकों को कहा गया है कि वो अपने पुराने कार्ड को नए अधिक सुरक्षित ईएमवी चिप कार्ड से बदलवा लें। एसबीआई इसके लिए निशुल्क सेवा दे रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.