नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। PNB Whatapp Banking Official Number भारत में लोग बड़ी संख्या में व्हाट्सऐप का उपयोग एक दूसरे को मैसेज और जानकारी भेजने के लिए करते हैं। बड़ी संख्या में कंपनियां भी लोगों को सेवाएं देने के लिए धीरे-धीरे व्हाट्सऐप पर आती जा रही हैं। इसी कड़ी में कुछ समय पहले देश के बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक की ओर से भी व्हाट्सऐप बैंकिंग सेवाओं को शुरू किया गया है।

पीएनबी की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, बैंक के ग्राहकों के साथ-साथ अन्य लोग भी इसका उपयोग कर सकते हैं। बैंक ने अपनी सेवाओं को दो भागों में बांटा है। पहला में गैर- खाताधारक व्यक्ति बैंक के उत्पादों के बारे में जानकारी ले सकते हैं। वहीं, दूसरी सेवाएं बैंक के खाताधारकों के लिए हैं, जिसमें बैलेंस, मिनी स्टेटमेंट और चेकबुक के लिए आवेदन आदि कर सकते हैं।

PNB की आधिकारिक व्हाट्सऐप नंबर

PNB की आधिकारिक व्हाट्सऐप का लाभ उठाने के लिए आपको बैंक के आधिकारिक नंबर +91-9264092640 को अपने मोबाइल में सेव करना होगा। इसके आप आपको बैंक में पंजीकृत मोबाइल नंबर से 'Hi' या फिर 'Hello' लिखना होगा। इसके बाद व्हाट्सऐप बैंकिंग का लाभ उठा सकते हैं।

खाताधारकों को क्या-क्या सेवाएं मिलेंगी?

व्हाट्सऐप बैंकिंग के जरिए आप अपना अकाउंट बैलेंस, पिछले पांच लेनदेन और चेकबुक के लिए आवेदन करते हैं। इसके अलावा जारी किए हुए चेक को रोकने की भी सुविधा मिलती है। इसके अलावा बैंक एनआरआई के लिए NRI Corner की भी सुविधा उपलब्ध कराता है।

गैर-खाताधारकों को क्या-क्या सेवाएं मिलेंगी?

पीएनबी की व्हाट्सऐप बैंकिंग गैर-खाताधारक व्यक्ति भी उठा सकता है। लोन और बचत योजनओं, ताजा ब्याज दर आदि के बारे में जानकारी जुटा सकता है। वहीं, आप पीएनबी एटीएम और नजदीकी ब्रांच का पता करने के लिए इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

FTX के बाद एक और Crypto फ्रॉड, खुद को बैकों से अधिक भरोसेमंद बता इस कंपनी ने निवेशकों से ठगे अरबों डॉलर

Budget 2023-24 की तैयारियों में तेजी, विकास दर अनुमान के आंकड़े आज पेश करेगी सरकार

 

Edited By: Abhinav Shalya

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट