नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वित्तीय संकट की स्थिति से निपटने के लिए किसी भी बैंक से लिया गया पर्सनल लोन बहुत काम आता है। इस लोन के लिए ज्यादा कागजातों की झंझट नहीं होती है। हालांकि, कार लोन, होम लोन या गोल्ड लोन जैसे अन्य लोन की तुलना में पर्सनल लोन पर ब्याज दर अधिक होता है। पर्सनल लोन के कर्ज की राशि और ब्याज दर आपकी आय, क्रेडिट स्कोर, कर्ज चुकाने कीी क्षमता और अन्य कारकों पर निर्भर करती है। इसके अलावा सस्ते दर पर पर्सनल लोन चाहिए तो अन्य बैंक की ओर से दिए जा रहे लोन की तुलना कर लें।

यह भी पढ़ें: Gold Futures price गिर गए हैं सोने और चांदी के वायदा भाव, जानिए क्या हो गई हैं कीमतें

इसके साथ ही आपको पर्सनल लोन देने वाले विभिन्न कर्जदाताओं के सीजनल ऑफर्स पर भी नजर रखनी चाहिए। पर्सनल लोन के लिए बढ़िया क्रेडिट स्कोर बनाकर रखें। हम इस खबर में भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और एचडीएफसी बैंक जैसे बड़े बैंकों की ओर से दी जाने वाली ब्याज दरों की तुलना कर रहे हैं।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का पर्सनल लोन: पर्सनल लोन पर देश का सबसे बड़ा कर्जदाता 10.45% और 16.55% ब्याज दर के बीच शुल्क लेता है। बैंक लोन राशि पर 1% प्रोसेसिंग शुल्क लेता है।

PNB पर्सनल लोन: यह बैंक पर्सनल लोन पर 9.95% से 14.50% के बीच शुल्क लेता है। न्यूनतम कर्ज राशि 50,000 रुपये होनी चाहिए और अधिकतम कर्ज राशि आपके मंथली नेट टेक-होम वेतन (नेट सैलरी सभी मौजूदा ईएमआई) से 20 गुना से अधिक नहीं होनी चाहिए। पीएनबी पर्सनल लोन पर 1.80% तक प्रोसेसिंग फीस लेता है।

HDFC बैंक: यह बैंक 10.75% और 21.30% के बीच ब्याज दर के साथ पर्सनल लोन देता है। बैंक पर्सनल लोन पर 2.50% तक प्रोसेसिंग (न्यूनतम 2,999 रुपये के अधीन) फीस लेता है। 

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस