Move to Jagran APP

इन जरूरतों को पूरा करने के लिए Personal Loan लेना पड़ सकता है भारी, सोच समझकर उठाएं कदम

Personal Loan पर्सलन लोन लेना जितना आसान है। कई बार भरना उतना ही मुश्किल हो जाता है। ऐसी स्थिति को टालने के लिए आपको कुछ गैरजरूरी खर्चों को पूरा करने के लिए पर्सलन लोन नहीं लेना चाहिए जिसके बारे में हम अपने लेख में बताने जा रहे हैं। (फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sat, 28 Jan 2023 10:00 AM (IST)Updated: Sat, 28 Jan 2023 10:00 AM (IST)
इन जरूरतों को पूरा करने के लिए Personal Loan लेना पड़ सकता है भारी, सोच समझकर उठाएं कदम
Personal Loan for buy property luxury goods credit card bill

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Personal Loan आज के समय के लोन मिलना काफी आसानी हो गया है। अगर आप बैंक की शर्तों को पूरा करते हैं, तो चंद घंटों के अंदर लोन आपका लोन आवेदन क्लियर हो सकता है। बैंक की ओर से होम और कार लोन को कुछ गिरवी रखकर ही दिया जाता है, लेकिन पर्सनल लोन एक ऐसा लोन है, जो बैंक ग्राहकों को उनके क्रेडिट स्कोर के आधार पर ही दे देते हैं। इस कारण कई लोग बिना किसी बड़ी जरूरत के भी पर्सनल लोन लेते हैं। इस वजह से आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं।

loksabha election banner

जानकारों का मानना है कि व्यक्ति को पर्सनल लोन लेते समय इस बात का विशेष ध्यान रखान चाहिए कि किस कारण से लोन लिया जा रहा है, जिससे वह कर्ज के जाल में फंसने जैसी किसी भी स्थिति को टाल सके।

क्रेडिट कार्ड का बिल भरने के लिए

अगर आप केवल अपने क्रेडिट कार्ड का बिल भरने के लिए पर्सनल लोन लेते हैं। तो इससे आप पर ईएमआई का बोझ बढ़ता है। पर्सनल लोन की ब्याज दर भी अधिक होती है, जिससे एक बड़ी रकम ईएमआई के रूप में जाती है और आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं।

लक्जरी सामान खरीदने के लिए

अगर कोई महंगा मोबाइल या कपड़े खरीदने के लिए पर्सनल लोन लेते हैं, तो ऐसा करना आपको काफी भारी पड़ सकता है, क्योंकि कार और होम लोन लेने पर आप एक संपत्ति खरीदते हैं। लोन न चुका पाने की स्थिति में बैंक वह बेचकर अपनी रकम वसूल सकता है। मोबाइल या कपड़ों का मूल्य खरीदने के बाद घट जाता है और कभी समय से किस्त न भरने पर आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है।

शेयर खरीदने के लिए

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव हमेशा बना रहता है। कभी किसी को नहीं पता होता है कि कौन-सा शेयर ऊपर जाएगा। इस बात को कोई सटीक नहीं बता सकता है। ऐसे में कभी भी आपको शेयर खरीदने के लिए पर्सनल लोन नहीं लेना चाहिए।

प्रॉपर्टी खरीदने के लिए

प्रॉपर्टी में खरीदने के लिए काफी अधिक पैसा लगता है और पर्सनल लोन पर ब्याज काफी अधिक होता है। ऐसे में आप डाउनपेमेंट या फिर प्रॉपर्टी खरीदने के लिए आप पर्सनल लोन लेते हैं। तो अधिक ब्याज होने के कारण आप मुश्किल में फंस सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

Budget 2023 में मिलेगी निवेशकों को राहत? Capital Gain Tax पर खुशखबरी की उम्मीद

Budget 2023: देश में स्टार्टअप इकोसिस्टम बढ़ाने की तैयारी में सरकार, PLI को लेकर हो सकता है ये एलान

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.