Move to Jagran APP

बैंक खाते में अचानक आ जाए बड़ी रकम तो भूलकर भी ना करें ये काम

अगर आपके बैंक खाते में अचानक से अनजान रकम आ जाए तो आपको भूलकर भी ये काम नहीं करने चाहिए।

By Pramod Kumar Edited By: Published: Wed, 03 Oct 2018 05:07 PM (IST)Updated: Mon, 29 Oct 2018 07:44 AM (IST)
बैंक खाते में अचानक आ जाए बड़ी रकम तो भूलकर भी ना करें ये काम
बैंक खाते में अचानक आ जाए बड़ी रकम तो भूलकर भी ना करें ये काम

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। कई बार ऐसी घटनाएं सामने आती हैं जिनमें किसी व्यक्ति के अकाउंट में उनकी जानकारी के बगैर बहुत ज्यादा पैसे जमा हो जाते हैं। आपके साथ भी कभी ऐसा हो तो संभलने की जरूरत है। अगर कभी आपके अकाउंट में बैंक या किसी दूसरे व्यक्ति की गलती से बड़ी रकम जमा हो जाती है तो उसे खर्च ना करें। ऐसा करने पर आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं।

prime article banner

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति अपने खाते में आई ऐसी रकम को खर्च कर लेता है तो उसे कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है। कोई भी व्यक्ति ऐसे अपने खाते में आई रकम को खर्च नहीं कर सकता क्योंकि यह रकम उसकी संपत्ति नहीं है। ऐसे में अगर कोई इसे खर्च कर लेता है तो उसे तुरंत या थोड़ी मोहलत के बाद वो रकम चुकानी होगी। अगर कोई यह रकम नहीं चुका पाता है तो उसे कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

बैंक अकाउंट में रकम आने पर क्या करें

अपने बैंक खाते में अनजान व्यक्ति द्वारा भेजी गई या जानकारी से ज्यादा रकम आने की स्थिति में दो काम करने चाहिए। ये काम हैं-

सबसे पहले बैंक को सूचित करें। अगर आपके खाते में जानकारी से ज्यादा रकम आई गई है तो तुरंत बैंक को सूचित करें। अगर आपको लगता है कि बैंक को इस बात की जानकारी नहीं होगी तो आप गलत है। इसलिए तुरंत बैंक को सूचित करें।

दूसरा काम यह है कि इस रकम को खर्च ना करें। ऐसा करने पर आपको इसे चुकाना पड़ेगा। अगर आप ऐसा नहीं कर पाए तो कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।

क्यों दूसरों के खाते में पहुंच जाती है रकम

कई बार यह देखा जाता है कि लोगों के खाते में अचानक से उनकी जानकारी के बिना बड़ी रकम जमा हो जाती है। आमतौर पर ऐसा बैंक या पैसा ट्रांसफर करने वालों की गलती की वजह से होता है। गलत अकाउंट नंबर डालने की वजह से ऐसी रकम दूसरों के खातों में जमा हो जाती है। कई बार ऐसा आपराधिक गतिविधियों के लिए भी ऐसा किया जाता है। हैकर्स पहले इस रकम को गलत खाते में भेजते हैं और बाद में उसे हैक कर लेते हैं। इसलिए अगर कभी आपको ऐसी रकम मिलें तो सावधान रहें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.