नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। जीवन में कई बार अचानक बड़ी पूंजी की जरूरत पड़ जाती है या फिर वित्तीय संकट आ जाता है जब पैसों की आवश्यकता होती है। कई मौके ऐसे आते हैं जब क्रेडिट कार्ड का पेमेंट करना हो तब भी अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाती है, ऐसी स्थिति में इंसान परेशान हो जाता है। तब कर्ज लेने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचता। सबसे जरूरी है कि ऐसी स्थिति में कर्ज कहां से लिया जाए। वो कौन कौन से विकल्प हैं जहां से कर्ज आसानी से कर्ज मिल सकता है। साथ में यह भी देखना है कि कर्ज लेने के बाद उसे चुकाने के लिए समय भी मिले। हम इस खबर में लोन के कुछ ऐसे विकल्प के बारे में बता रहे हैं, जिनके जरिये आप अपनी फाइनेंशियल जरूरत पूरा कर सकते हैं।

पर्सनल लोन

अगर आप उधारदाता के योग्यता मानदंडो को पूरा करते हैं तो इस लोन को बैंक में जाकर ले सकते हैं। इस लोन को पाने के लिए आपके पास आय व आईडी प्रूफ, पैन कार्ड, सैलरी स्लिप, बैंक स्टेटमेंट्स और टैक्स स्टेटमेंट्स की जरूरत होगी।

गोल्ड पर लोन

गोल्ड लोन पाने के लिए आपको अपने सोने जैसे गहने, सिक्के, बिस्किट आदि को गिरवी रखना होता, इसके बदले आपको तुरंत लोन मिल जाता है। हालांकि, इसका ख्याल रखना होगा सोना 18 कैरट या उससे अधिक का होना चाहिए। गोल्ड लोन में ब्याज दर पर्सनल लोन की अपेक्षा कम होती है और इस पर आपके क्रेडिट स्कोर का भी खास फर्क नहीं पड़ता।

डिमांड लोन

बैंक और नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियां इंश्योरेंस पालिसी और छोटे बचत योजना के बदले लोन देते हैं। लोन की रकम कितनी होगी यह आपकी ओर से बचत योजना के बारे में बताने पर तय किया जाएगा कि आपको कितना लोन मिलना है। बैंक अमूमन आपकी बचत योजनाओं का 90 फीसद तक लोन देते हैं।

क्रेडिट कार्ड से कैश निकालना

लोन की अचानक जरूरत पड़ने पर क्रेडिट कार्ड से नकदी भी निकाला जा सकता है। हालांकि, यह महंगा और खर्चीला है। कोशिश करें कि जब बहुत ज्यादा जरूरत हो तो ही क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालें। सबसे बड़ी बात यह कि इसमें ब्याज दरें काफी ज्यादा होती है और ग्राहको को ब्याज फ्री वाली टाइम लिमिट भी नहीं मिलती।

 

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस