Move to Jagran APP

बैंक में जमा आपकी रकम कितनी है सुरक्षित, PM मोदी कल करेंगे इस पर चर्चा

Narendra Modi in news प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को विज्ञान भवन में ‘जमाकर्ता प्रथम पांच लाख रुपये तक गारंटीशुदा समयबद्ध जमा बीमा भुगतान’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शनिवार को यह जानकारी दी ।

By Ashish DeepEdited By: Published: Sat, 11 Dec 2021 01:37 PM (IST)Updated: Sat, 11 Dec 2021 01:37 PM (IST)
बैंक में जमा आपकी रकम कितनी है सुरक्षित, PM मोदी कल करेंगे इस पर चर्चा
पीएमओ ने कहा कि जमा बीमा के तहत सभी तरह के खाते मसलन बचत, सावधि, चालू और आवर्ती आते हैं।

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को विज्ञान भवन में ‘जमाकर्ता प्रथम: पांच लाख रुपये तक गारंटीशुदा समयबद्ध जमा बीमा भुगतान’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शनिवार को यह जानकारी दी। पीएमओ ने कहा कि जमा बीमा के तहत सभी तरह के खाते मसलन बचत, सावधि, चालू और आवर्ती आते हैं। इसके तहत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में परिचालन कर रहे सहकारी बैंकों के जमा खाते भी आते हैं।

loksabha election banner

एक अभूतपूर्व सुधार में, बैंक जमा बीमा कवर को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया गया है। डिपोजिटर्स फर्स्ट : गारन्टीड टाइम-बाउन्ड डिपोजिट इंश्योरेंस पैमेन्ट अप टु 5 लाख विषय पर कार्यक्रम में PM विस्‍तार से चर्चा करेंगे। डिपॉजिट इंश्‍योरेंस भारत में कार्यरत सभी वाणिज्यिक बैंकों में बचत, फिक्स्ड, चालू, आवर्ती जमा जैसी सभी जमाराशियों को कवर करता है। 

प्रति बैंक 5 लाख रुपये प्रति जमाकर्ता के जमा बीमा कवरेज के साथ, पिछले वित्तीय वर्ष के अंत में पूरी तरह से संरक्षित खातों की संख्या 80 प्रतिशत के अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क के मुकाबले कुल खातों की संख्या का 98.1 प्रतिशत थी। अंतरिम भुगतान की पहली किस्‍त जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम द्वारा हाल ही में जारी की गई है। 16 शहरी सहकारी बैंकों के जमाकर्ताओं से प्राप्त दावों के खिलाफ, जो आरबीआई द्वारा प्रतिबंध के तहत हैं।

1 लाख से अधिक जमाकर्ताओं के दावों के खिलाफ वैकल्पिक बैंक खातों में 1,300 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया गया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, एमओएस वित्त भागवत के कराड और आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास भी इस कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे। जमा बीमा एवं ऋण गारंटी निगम ने अंतरिम भुगतान की पहली किस्त हाल में जारी की है। यह राशि 16 शहरी सहकारी बैंकों के जमाकर्ताओं को जारी की गई है। इन शहरी सहकारी बैंकों पर रिजर्व बैंक ने अंकुश लगाए हैं। एक बयान में कहा गया है कि वैकल्पिक बैंक खातों में 1,300 करोड़ रुपये से अधिक का पेमेंट हो चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.