नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आज के समय में क्रेडिट कार्ड डिजिटल पेमेंट के साथ-साथ इमरजेंसी में लोगों की जरुरत बन चुका है। लेकिन, एक सवाल हमेशा से लोगों के जहन में रहता है कि आखिर एक व्यक्ति के पास कितने क्रेडिट कार्ड होने चाहिए। इसमें फाइनेंशियल प्लानर की दो राय है, कुछ कहते हैं कि एक क्रेडिट कार्ड काफी है, जबकि कुछ का कहना है कि दो या तीन क्रेडिट कार्ड हो तब भी कोई समस्या वाली बात नहीं है। लेकिन, उसका इस्तेमाल सही ढंग से होना चाहिए। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि आपके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड हो तो आप कैसे सही ढंग से यूज कर अपने खर्चों को बेहतर तरीके से मैनेज कर सकते हैं।

बता दें कि क्रेडिट कार्ड से अगर आप कुछ खरीदते हैं तो ब्याज मुक्त अवधि मिलती है। यदि आपका बिलिंग साइकिल महीने के आखिरी दिन समाप्त होता है, तो भुगतान लगभग तीन सप्ताह में करना होगा। इस बीच अगर आपके पास बिलिंग की डेट आ जाती है तो आपके पास पूरे 50 दिन मिलेंगे ताकि आप खरीदारी कर नए भुगतान कर सकें। मान लीजिए आपने 1 सितंबर को कुछ खरीदा है तो इसके लिए भुगतान 21 अक्टूबर को किया जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि क्रेडिट कार्ड के बिलों को अगले महीने बढ़ा देने या रोलओवर करने पर इंटरेस्ट फ्री क्रेडिट का लाभ उपलब्ध नहीं होता है। इसलिए जो राशि बकाया है उनपर ज्यादा ब्याज देने से बचने के लिए निर्धारित तिथि तक बिलों का भुगतान कर दें। किसी व्यक्ति के पास पर्याप्त कैश न होने पर वह बिल का न्यूनतम 5 फीसद भुगतान करता है। यदि आपके पास कोई अन्य कार्ड है तो आप नई खरीद पर ज्यादा ब्याज से बच सकते हैं। जिस कार्ड पर भुगतान की रकम बकाया है, उसे इस्तेमाल करना बंद दें। बजाय उसके दूसरा कार्ड इस्तेमाल करें। यदि आपके पास एक से अधिक कार्ड हैं तो आप नहीं चुकाए गए क्रेडिट कार्ड बिलों पर ज्यादा ब्याज का भुगतान करने से भी बच सकते हैं।

अलग-अलग कंपनी के क्रेडिट कार्ड होंगे तो आपको कई ऑफर का लाभ मिल सकता है। जैसे कुछ कार्ड किराने की खरीदारी के लिए अच्छे हो सकते हैं, तो कर्इ ऑनलाइन शॉनलाइन शॉपिंग में बेहतर ऑफर देते हैं। कई कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट भी देते हैं।