Move to Jagran APP

SBI खाताधारक जान लें, मिनिमम बैलेंस न रखने पर आपको होगा कितना नुकसान

वित्त वर्ष 2019 के शुरुआत में ही एसबीआई ने बचत खातों में एवरेज मंथली बैलेंस न रखने पर लगने वाले जुर्माने को कम कर दिया

By Surbhi JainEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 12:48 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jul 2018 01:07 PM (IST)
SBI खाताधारक जान लें, मिनिमम बैलेंस न रखने पर आपको होगा कितना नुकसान
SBI खाताधारक जान लें, मिनिमम बैलेंस न रखने पर आपको होगा कितना नुकसान

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के सभी ग्राहकों के लिए बचत खाते में न्यूनतम राशि रखना अनिवार्य है। हालांकि बैंक के बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट (बीएसबीडी) में यह नियम लागू नहीं होता है। एसबीआई में मिनिमम बैलेंस की अनिवार्यता शाखाओं के आधार पर अलग-अलग होती है। गौरतलब है कि वित्त वर्ष 2019 के शुरुआत में ही एसबीआई ने बचत खातों में एवरेज मंथली बैलेंस न रखने पर लगने वाले जुर्माने को कम कर दिया था।

loksabha election banner

एसबीआई में मिनिमम बैलेंस की अनिवार्यता और लगने वाले चार्जेस:

  • एसबीआई में खोले गए बैंक खातों में न्यूनतम बैलेंस की अनिवार्यता और अपर्याप्त राशि पर लगने वाला शुल्क बैंक शाखाओं के आधार पर अलग अलग होता है। एसबीआई की शाखाओं को मेट्रो, ग्रामीण, शहरी और अर्ध शहरी में बाटा गया है।
  • मेट्रो और अर्ध शहरी एसबीआई शाखाओं में ग्राहकों के लिए खाते में 3000 रुपये का एवरेज मंथली बैलेंस (एएमबी) रखना अनिवार्य है। अर्ध शहरी क्षेत्रों के लिए यह 2000 रुपये, ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 1000 रुपये है। नए नियम एक अप्रैल, 2018 से प्रभावी हो चुके हैं।
  • मेट्रो और शहरी क्षेत्र की बैंक शाखाओं में जो ग्राहक खातों में 1500 रुपये या उससे कम का बैलेंस रखते हैं उनपर 10 रुपये प्रति महीना और जीएसटी लगता है। अगर उनका बैलेंस निर्धारित सीमा से 50-75 फीसद से कम है तो उन्हें 12 रुपये और जीएसटी पेनाल्टी स्वरूप देना होगा। वहीं अगर बैलेंस 3000 रुपये के 75 फीसद से कम है तो पेनाल्टी राशि 15 रुपये होगी और साथ में जीएसटी भी देना होगा।
  • अर्ध शहरी शाखाओं में अगर एवरेज मंथली बैलेंस 1000 रुपये या उससे कम हो जाता है तो बैंक 7.50 रुपये महीना और जीएसटी वसूलता है। अगर एएमबी 2000 रुपये के 50-75 फीसद तक कम हो जाता है तो 10 रुपये महीना और जीएसटी शुल्क के रुप में लिया जाएगा। वहीं अगर यह 75 फीसद से भी कम हो जाता है तो बैंक ग्राहकों से 12 रुपये और जीएसटी चार्ज करेगी।
  • ग्रमीण शाखाओं के लिए अगर मंथली एवरेज बैलेंस 1000 रुपये में से 500 या उससे कम होता है तो 20 रुपये और जीएसटी शुल्क के रूप में लिया जाएगा। अगर एएमबी के 50-75 तक फीसद कम हो जाता है तो 7.50 रुपये महीना और जीएसटी शुल्क के रुप में लिया जाएगा। वहीं अगर यह 75 फीसद से भी कम हो जाता है तो बैंक ग्राहकों से 10 रुपये और जीएसटी चार्ज करेगी।
  • एसबीआई को वर्ष 2017-18 के आठ महीनों में ग्राहकों से अपर्याप्त मंथली एवरेज बैलेंस रखने पर 1771.67 करोड़ रुपये वसूलने पर कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा था।
  • एसबीआई के बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट एकाउंट के लिए कोई मिनिमम एवरेज बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होती है।
  • डिजिटल सेविंग अकाउंट और इंस्टा सेविंग अकाउंट जिन्हें एसबीआई की योनो एप के माध्यम से खोला जा सकता है, में मिनिमम बैलेंस न रखने की छूट क्रमश: 31 मार्च 2019 और अगस्त 2018 तक मिली हुई है।

यह भी पढ़ें: SBI ने 70,000 बैंक कर्मियों से कहा, नोटबंदी के दौरान मिले ओवरटाइम का पैसा वापस करें

SBI और पोस्ट ऑफिस, जानिए फिक्स्ड डिपॉजिट में कहां मिलेगा फायदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.