Move to Jagran APP

Personal Loan: कम ब्याज दर पर मिल जाएगा पर्सनल लोन, ये बातें आपके काम की हैं

लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि आपको कम ब्याज पर पर्सनल लोन कैसे मिले।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 20 Dec 2019 01:22 PM (IST)Updated: Wed, 25 Dec 2019 10:41 AM (IST)
Personal Loan: कम ब्याज दर पर मिल जाएगा पर्सनल लोन, ये बातें आपके काम की हैं
Personal Loan: कम ब्याज दर पर मिल जाएगा पर्सनल लोन, ये बातें आपके काम की हैं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। लोन लेने के दौरान सबसे ज्यादा ध्यान इस बात पर दिया जाता है कि जो कर्ज आप ले रहे हैं उसपर लगने वाला ब्याज कम से कम आए। लेकिन अगर हम बात पर्सनल लोन की करें तो इस पर होम लोन और ऑटो लोन सहित दूसरे लोन्स की तुलना में ब्याज दर अधिक होता है। जब आपको लोन दिया जाता है तो इसमें कई कारक शामिल होते हैं। मसलन, लोन की राशि, ग्राहक लोन का भुगतान कर पाएगा या नहीं, ग्राहक किस कंपनी में काम कर रहा है, ये सभी जानकारी शामिल की जाती है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि आपको कम ब्याज पर पर्सनल लोन कैसे मिले।

loksabha election banner

लोन का भुगतान समय से करते रहे

अगर आप क्रेडिट कार्ड्स का इस्तेमाल करते हैं तो कोशिश करें कि बिल का भुगतान हमेशा समय से कर दें। अगर आप एक बार में पूरी राशि का भुगतान नहीं कर सकते तो किस्तों में उसका भुगतान करें। यह सुनिश्चित करें कि आप EMI भरने में चूक न करें। इससे आपको भविष्य में लोन लेने में काफी आसानी होगी। अगर आपकी लोन भुगतान करने की हिस्ट्री अच्छी है, तो आपके लोन पर ब्याज दर कम हो सकता है।

ऑफर्स का मौका न जाने दें

जब भी पर्सनल लोन लें अन्य बैंक, कंपनियों से इसकी तुलना कर लें। यह पता लगाएं कि कौन सा बैंक आपको कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन दे रहा है। इसके साथ ही आपको पर्सनल लोन देने वाले विभिन्न कर्जदाताओं के सीजनल ऑफर्स पर भी नजर रखनी चाहिए।

बढ़िया क्रेडिट स्कोर बनाकर रखें

आसानी से समझने के लिए क्रेडिट स्कोर तीन अंकों का एक नंबर होता है जो आपकी लोन लेने के बाद उसे समय से चुका देने की क्षमता के बारे में बताता है। 750 और इससे अधिक का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है। लोन लेने के बाद आप नियमित रूप से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को देखते रहना चाहिए।

एंप्लॉयर की क्रेडिबिलिटी

जानी-मानी कंपनियों या मल्टीनेशनल कंपनीज में काम करने वाले कर्मचारियों की जॉब का स्थायित्व अधिक होता है। साथ ही ऐसा माना जाता है कि उन कर्मचारियों की आय स्टेबल होगी और वे समय पर लोन चुका देंगे। इसलिए उनको भी कम ब्याज दर का फायदा मिलता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.