Move to Jagran APP

700 से ज्‍यादा सिबिल स्‍कोर वालों को LIC Housing Finance का तोहफा, 7 फीसद से कम ब्‍याज पर देगी होम लोन

यह एलआइसीएचएफ की अब तक की सबसे कम होम लोन दर है। इसके तहत कंपनी 50 लाख रुपये तक का कर्ज मुहैया कराएगी।

By Manish MishraEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 08:47 AM (IST)
700 से ज्‍यादा सिबिल स्‍कोर वालों को LIC Housing Finance का तोहफा, 7 फीसद से कम ब्‍याज पर देगी होम लोन
700 से ज्‍यादा सिबिल स्‍कोर वालों को LIC Housing Finance का तोहफा, 7 फीसद से कम ब्‍याज पर देगी होम लोन

नई दिल्ली, पीटीआइ। संपत्ति के एवज में कर्ज देने वाली कंपनी एलआइसी हाउसिंग फाइनेंस (LICHF) लिमिटेड ने होम लोन की दरों में कटौती की है। एलआइसी की इस सहायक शाखा ने बुधवार को कहा कि उसने होम लोन की दरें घटाकर 6.90 प्रतिशत कर दी हैं। यह एलआइसीएचएफ की अब तक की सबसे कम होम लोन दर है। इसके तहत कंपनी 50 लाख रुपये तक का कर्ज मुहैया कराएगी। हालांकि कंपनी ने यह भी स्पष्ट किया है कि इसका फायदा वही ग्राहक उठा सकेंगे, जिनका सिबिल स्कोर 700 या उससे अधिक होगा।

loksabha election banner

LICHF के मुताबिक अगर इसी सिबिल स्कोर के ग्राहक 50 लाख रुपये से अधिक का कर्ज लेना चाहते हैं, तो उनके लिए ब्याज दर सात प्रतिशत और उससे अधिक होगी। कंपनी के एमडी व सीईओ सिद्धार्थ मोहंती का कहना था कि होम लोन ब्याज दरें इस वक्त सबसे निचले स्तर पर हैं। इससे समान मासिक किस्त (ईएमआइ) की रकम भी काफी कम हो जाएगी। 

अभी खरीदने लायक फ्लैट्स की दरें भी कम हैं। ऐसे में ब्याज दरों में कटौती के माध्यम से मांग में बढ़ोतरी का प्रयास किया जा रहा है। इससे पहले इसी वर्ष अप्रैल में एलआइसीएचएफ ने 800 से अधिक सिबिल स्कोर वाले ग्राहकों के लिए ब्याज दरें घटाकर 7.5 प्रतिशत कर दी थीं। कंपनी ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी अधिकतम 30 वर्षो या उनके 80 वर्ष की उम्र का हो जाने तक की अवधि के लिए 'गृह वरिष्ठ' नाम से एक होम लोन प्रोडक्ट लांच किया है। सरकारी बीमा कंपनियों, केंद्र व राज्य सरकार के कर्मचारी, रेलवे, रक्षा, बैंक व अन्य क्षेत्र के वर्तमान व सेवानिवृत्त कर्मचारी इस उत्पाद का लाभ उठा सकते हैं।

गौरतलब है कि किसी ग्राहक का सिबिल स्कोर इस पर निर्भर करता है कि उसने पहले कोई कर्ज लिया है या नहीं और अगर लिया है तो उसका भुगतान समय पर किया है या नहीं। सिबिल स्कोर की जांच करते वक्त ऐसे ही कुछ अन्य पहलुओं को भी ध्यान में रखा जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.