Move to Jagran APP

किसी और के बैंक खाते में भेज दिया है पैसा, तो जानिए आप इस सूरत में क्या करें

कभी-कभी ऐसा भी होता है जब आपसे अकाउंट नंबर टाइप करने में गलती हो जाती है और जब आप गलत बैंक खाते में पैसा भेज चुके होते हैं तब आपको इसका अहसास होता है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 26 Nov 2018 05:01 PM (IST)Updated: Wed, 28 Nov 2018 08:45 AM (IST)
किसी और के बैंक खाते में भेज दिया है पैसा, तो जानिए आप इस सूरत में क्या करें
किसी और के बैंक खाते में भेज दिया है पैसा, तो जानिए आप इस सूरत में क्या करें

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। तकनीक आजकल हमारे रोजमर्रा की दिनचर्या का अहम हिस्सा बन चुकी है। इसमें से सबसे खास जगह बैंकिंग की है जिसमें मोबाइल बैंकिंग या ऑनलाइन बैंकिंग प्रमुखता से शामिल है। आज के समय में हम डिजिटल वॉलेट, एनईएफटी/आरटीजीएस, यूपीआई, गूगल पे, भीम एप और अन्य सेवाओं के माध्यम से आसानी से पैसों का लेनदेन कर रहे हैं। ये सभी किसी को भी पैसे भेजने या मंगाने का सबसे आसान टूल्स हैं जिनका इस्तेमाल करोड़ों लोग कर रहे हैं।

loksabha election banner

आज के समय में मनी ट्रांस्फर इंस्टेंट हो चला है और इसी वजह से लोग आजकल तमाम तरह के डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर अपने यूटिलिटी बिल भर रहे हैं और शॉपिंग भी कर रहे हैं। इनकी उपलब्धता और इस्तेमाल काफी आसान होने के कारण आजकल इसमें गलतियां भी काफी ज्यादा हो रही हैं। आज के समय में तो आपके पास इतनी सहूलियत तक है कि अगर आपको किसी को पैसे भेजने हों तो आपको आईएफएससी कोड, नाम और ब्रांच नेम जैसे अतिरिक्त डिटेल्स की भी जरूरत नहीं है।

कभी-कभी ऐसा भी होता है जब आपसे अकाउंट नंबर टाइप करने में गलती हो जाती है और जब आप गलत बैंक खाते में पैसा भेज चुके होते हैं तब आपको इसका अहसास होता है। ऐसी सूरत में जब पैसा उस व्यक्ति तक पहुंचता ही नहीं जिसे आप भेजना चाहते थे, तो आपको पछतावा होता है।

अगर किसी सूरत में आपने गलती से जो बैंक अकाउंट नंबर टाइप किया है वो बैंक आंकड़ों में उपलब्ध ही नहीं है तो सारा पैसा आपके बैंक अकाउंट में वापस आ जाता है। लेकिन अगर वो अकाउंट नंबर बैंक के आंकड़ों में मौजूद हुआ तो वह पैसा उस व्यक्ति के खाते में पहुंच जाएगा जिसे आपने गलती से भेजा है। तो जानिए ऐसी मुश्किल स्थिति में आप क्या कुछ कर सकते हैं।

तुरंत बैंक के ब्रांच मैनेजर से संपर्क करें: ऐसी सूरत में आपको सबसे पहले अपने बैंक को मेल के जरिए सूचना देनी चाहिए। या फिर आप फोन करके भी ऐसा कर सकते हैं। इसके बाद आप ब्रांच मैनेजर से निजी तौर पर मुलाकात भी कर सकते हैं। अगर किसी सूरत में आपका पैसा किसी और बैंक या शाखा में अनजान व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पहुंच गया है तो उस सूरत में सिर्फ वही बैंक इस समस्या को सुलझा सकता है। इस सूरत में आपको सबसे पहले अपने बैंक ब्रांच को जानकारी देनी चाहिए। आपका व्यक्तिगत रुप से मिलना आसान तरीका है। आपको बैंक को पैसे भेजने का दिन (तारीख), भेजने का समय, अपना अकाउंट नंबर और पैसे पाने वाले का अकाउंट नंबर बताना चाहिए। साथ ही अगर आपने पैसे सक्सेसफुली ट्रांसफर हो जाने का स्क्रीनशॉट ले रखा है तो उसे भी दिखाएं।

शिकायत करें: ऐसी सूरत में तुरंत उस ब्रांच में शिकायत करें जहां अनजाने में पैसे प्राप्त करने वाले व्यक्ति का अकाउंट है। कोई भी बैंक अपने ग्राहकों के खाते से पैसे तब तक नहीं निकाल सकता है जबतक कि ग्राहक उन्हें अनुमति नहीं देता है। बैंक भी अपने कस्टमर्स की जानकारी साझा नहीं करते हैं। इसलिए अगर आप संबंधित बैंक या ब्रांच में शिकायत करते हैं तो ऐसी सूरत में बैंक ग्राहक की पहचान कर उसे उस पैसे को वापस लौटाने को कहेंगे जो गलती से उसके पास भेजे गए हैं।

विपरीत परिस्थितियों में लीगल एक्शन करता है मदद: कुछ परिस्थितियों में बैंक की ओर से कहे जाने पर गलती से पैसे प्राप्त करने वाला व्यक्ति पैसे लौटाने को तैयार हो जाता है। लेकिन अगर किसी सूरत में पैसा पाने वाला व्यक्ति अगर ऐसा करने से मना कर दे तो बैंक लीगल एक्शन लेकर अकाउंट होल्डर के खिलाफ मामला दर्ज करा सकता है। आप अपनी तरफ से भी ऐसे मामलों में लीगल एक्शन लेने का अधिकार रखते हैं।

इन सभी निदानों के इतर अगर आप इंटरनेट बैंकिंग से लेनदेन के दौरान थोड़ा सजग रहे तो वह ज्यादा बेहतर स्थिति होती है। ऐसा कर आप खुद को सेफ इंटरनेट बैंकिंग यूजर बना सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.