नई दिल्ली (जेएनएन)। अगर आप सोचते हैं कि किसी कंपनी में बड़े पद और भारी-भरकम सैलरी का होना ही आपके होम-लोन या कार लोन के अप्रूवल की गारंटी है तो आप यहां पर गलत हैं। दरअसल लोन देने वाले बैंक आपका ओहदा या सैलरी नहीं बल्कि एक खास आदत को चेक करके ही लोन की एप्लीकेशन को मंजूरी देते हैं। इस आदत को क्रेडिट स्कोर कहा जाता है। चलिए जानते हैं आखिर क्या होता है क्रेडिट स्कोर और ये क्यों इतना खास है...

क्या होता है क्रेडिट स्कोर:
आपका क्रेडिट स्कोर दरअसल आपकी ओर से पूर्व में लिए गए लोन और उसके चुकाने का ब्यौरा भर होता है। बैंक आपके लोन की अर्जी को आपका क्रेडिट स्को‍र चेक करने के बाद ही मंजूर करता है। अगर, अपका क्रेडिट स्कोर बेहतर है तो बैंक आपको आसानी से लोन मुहैया करा देते हैं।

देखें वीडियो

 

कैसे प्रभावित होता है आपका क्रेडिट स्कोर: आपका क्रेडिट स्कोर कई कारकों से प्रभावित होता है, जैसे कि...

पेमेंट हिस्ट्री: अगर लोन का भुगतान समय पर करना आपकी आदत में शुमार है तो यह आपके लिए बेहतर है। क्योंकि लेट पेमेंट जैसी किसी भी क्रेडिट हिस्ट्री होने की सूरत में आपका क्रेडिट स्कोर कम हो जाता है।

लेन्थ ऑफ क्रेडिट हिस्ट्री: एक लंबी क्रेडिट हिस्ट्री, विशेषकर एक अच्छी रिपेमेंट हिस्ट्री बताती है कि कर्जदाता आवेदक को आराम से कर्ज दे सकता है। वहीं दूसरी ओर अगर आवेदक की क्रेडिट हिस्ट्री लो या फिर छोटी होती है तो लोन अप्रूव होने में मुश्किलें आ सकती हैं।

कर्जदाता ऐसे तय करते हैं कि लोन दें या नहीं
कर्ज देने से पहले कर्जदाता कई स्तर पर संतुष्टि करता है। इसमें फाइव विजिट कंफर्मेशन, जिसमें एजुकेशनल बैकग्राउंड, क्वाटिली ऑफ रेफरेंश, टाइप ऑफ स्टेब्लिशमेंट, लाइफ स्टाइल कंफर्ट और नंबर ऑफ डिपेंडेंट शामिल होता है। जहां आय का सत्यापन मुश्किल होता है वहां पर फाइनेंसर अल्टरनेटिव डेटा जैसे कि बैंक स्टेटमेंट और लाइफस्टाइल एसेसमेंट का इस्तेमाल करते हैं। वहीं कुछ फाइनेंसर सोशल मीडिया को ट्रैक कर लोन लेने वाले की स्थिति को समझते हैं।

क्या होता है क्रेडिट स्कोर और इसे कौन देता है:
क्रेडिट स्कोर तीन अंको की एक संख्या होती है, जो 300 से 900 के बीच होती है। क्रेडिट स्कोर जितना अधिक होता है, उसे उतना ही बेहतर माना जाता है। एक डिफॉल्ट करने पर भी क्रेडिट स्कोर कमजोर हो सकता है। 79 फीसदी व्यक्तिगत लोन 750 से ज्यादा के स्कोर पर ही अप्रूव किए जाते हैं। क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड (CIBIL) क्रेडिट स्कोर देता है।

घर बैठे चेक करें अपना सिबिल:
आप सिबिल की वेबसाइट www.cibil.com/online/credit-score-check पर जाइए। यहां आपको एक फॉर्म भरना होगा। आपको शुल्क के रुप में 470 रुपए का भुगतान करना होगा। इसके बाद ऑथेन्टिकेशन के लिए आपसे पांच सवाल पूछे जाएंगे जिनमें से कम से कम तीन सवालों के सही जवाब आपको देने ही होंगे। प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप अपना क्रेडिट स्कोर देख सकते हैं।

Posted By: Praveen Dwivedi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप