Move to Jagran APP

आप अपने ATM के पिन को आसानी से कर सकते हैं जेनरेट, बस करना होगा यह काम

पोस्ट के जरिए भेजे जाने वाले लेटर में इसकी संभावना अधिक रहती थी कि वह गलत हाथों में पहुंच जाए

By Praveen DwivediEdited By: Published: Thu, 04 Apr 2019 10:24 PM (IST)Updated: Fri, 05 Apr 2019 12:15 PM (IST)
आप अपने ATM के पिन को आसानी से कर सकते हैं जेनरेट, बस करना होगा यह काम
आप अपने ATM के पिन को आसानी से कर सकते हैं जेनरेट, बस करना होगा यह काम

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आजकल काफी सारे बैंक ग्राहकों को सिर्फ डेबिट कार्ड जारी कर रहे हैं और उनसे अपना पिन खुद ही जेनरेट करने को कह रहे हैं। यह कदम सुनिश्चित करता है कि आपका पिन गलत हाथों में नहीं गया है। इससे पहले जब अकाउंट खुलवाया जाता था तब बैंक ग्राहकों को एक लेटर के जरिए डेबिट कार्ड भेजा करते थे। इसी लेटर के भीतर 4 डिजिट का एक पिन नंबर भी हुआ करता था जिसका इस्तेमाल पिन को जेनरेट करने के लिए किया जाता था। हालांकि बैंक ग्राहकों से यह भी आग्रह किया करते थे कि जो भी पिन उन्हें लेटर में भेजा गया है वो उसे तुरंत बदल लें।

loksabha election banner

यहां यह बात ध्यान देने वाली है कि पोस्ट के जरिए भेजे जाने वाले लेटर में इसकी संभावना अधिक रहती थी कि वह गलत हाथों में पहुंच जाए। यही कारण है कि एक सुरक्षित और गुप्त डेबिट कार्ड पिन होना चाहिए, क्योंकि आप एटीएम लेनदेन करते समय केवल एक ही सुरक्षा कोड का उपयोग करते हैं। आज के समय में कोई भी आसानी से अपने एटीएम के पिन को जेनरेट कर सकता है। हालांकि पिन को ऑनलाइन माध्यम से जेनरेट करने के लिए यह जरूरी है कि आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड हो।

जानिए आप कैसे जेनरेट कर सकते हैं अपने एटीएम का 4 डिजिट वाला पिन कोड

  • स्टेप-1: अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाएं और एटीएम में अपना डेबिट कार्ड लगाएं।
  • स्टेप-2: आप देखेंगे कि ऐसा करते ही काफी सारे ऑप्शन्स आपके सामने आ जाएंगे, जैसे कि कैश विदड्रॉअल, बैलेंस इन्क्वायरी और मिनी स्टेटमेंट्स इत्यादि। स्क्रीन पर जेनरेट एटीएम पिन ऑप्शन को खोजें और उसे सेलेक्ट करें।
  • स्टेप-3: एक बार सिलेक्ट कर लेने के बाद आप एक ऐसे पेज पर चले जाएंगे जहां आपके सामने दो नए ऑप्शन होंगे। जैसे कि जेनरेट ओटीपी और एवलेबल ओटीपी।
  • स्टेप-4: जेनरेट ओटीपी पर सिलेक्ट करें। कुछ ही मिनटों में एक छह डिजिट का कोड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
  • स्टेप-5: अपने कार्ड को एक बार फिर से मशीन में डालें और जेनरेट पिन को फिर से सेलेक्ट करें।
  • स्टेप-6: इस बार वन टाइम पासवर्ड को सेलेक्ट करें और अपने मोबाइल पर आए ओटीपी को एंटर करें।
  • स्टेप-7: इसके बाद आपसे कहा जाएगा कि आप 4 डिजिट नंबर को एंटर करें जिसे आप पिन बनाना चाहते हैं। एक बार फिर से इसी नंबर को एंटर करें और फिर पिन कन्फर्म करने के लिए उसे फिर से रिपीट करें।
  • स्टेप-8: सबमिट को सिलेक्ट करें और आपका पिन जेनरेट हो जाएगा।

कोशिश करें कि अपने पिन के नंबर को थोड़ा मुश्किल रखें ताकि कोई भी उसे आसानी से क्रैक न कर पाए। ऐसा कर आप मुश्किल वक्त में अपने बैंक अकाउंट में जमा राशि को सुरक्षित रख पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.