Move to Jagran APP

SBI के SMS अलर्ट को इंटरनेट बैंकिंग की मदद से कैसे करें एक्टिवेट और डिएक्टिवेट, जानिए

अपनी एसएमएस अलर्ट सर्विस के जरिए एसबीआई खाताधारकों के खाते से हुए विभिन्न प्रकार के लेन-देन के संबंध में अपडेट देता है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 02:31 PM (IST)Updated: Sun, 09 Dec 2018 10:47 AM (IST)
SBI के SMS अलर्ट को इंटरनेट बैंकिंग की मदद से कैसे करें एक्टिवेट और डिएक्टिवेट, जानिए
SBI के SMS अलर्ट को इंटरनेट बैंकिंग की मदद से कैसे करें एक्टिवेट और डिएक्टिवेट, जानिए

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से अपनी एसएमएस अलर्ट सेवा को एक्टिवेट और डिएक्टिवेट करने में सक्षम बनाता है। अगर सामान्य शब्दों में कहा जाए तो एसबीआई की इंटरनेट बैंकिंग सेवा के ग्राहक बैंक की ओर से दिए जाने वाले विभिन्न प्रकार के अलर्टों को चालू या बंद कर सकते हैं और नए अलर्टों का चुनाव कर सकते हैं। यह जानकारी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

loksabha election banner

बैंक के मुताबिक अन्य विकल्पों में से एसबीआई के ग्राहक अपनी उन अलर्ट सेवाओं को ऑन एवं ऑफ कर सकते हैं जो कि डेबिट कार्ड खरीद, चेक बुक जारी करना और खाते में जमा धन के संबंध में ग्राहकों को सूचनाएं जारी करता है। अपनी एसएमएस अलर्ट सर्विस के जरिए एसबीआई खाताधारकों के खाते से हुए विभिन्न प्रकार के लेन-देन के संबंध में अपडेट देता है।

एसएमएस अलर्ट सेटिंग्स को बदलने के लिए कैसे करें इंटरनेट बैंकिंग (ऑनलाइनएसबीआई. कॉम) का इस्तेमाल: एसबीआई ने अपनी एसएमएस अलर्ट सेवा को एक्टिवेट या डिएक्टिवेट या फिर बदलने के संबंध में इंटरनेट बैंकिंग फैसिलिटी का कैसे इस्तेमाल किया जाए इसके बारे में स्टेप बाई स्टेप जानकारी दी है।

  • बैंक के मुताबिक एसएमएस अलर्ट को एक्टिवेट एवं डिएक्टिवेट करने के क्रम में खाताधारक को एसबीआई के इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल ऑनलाइन एसबीआई डॉट कॉम पर लॉग-इन करना होगा। इसके बाद उसे ई-सर्विस पर क्लिक करने के बाद एसएमएस अलर्ट पर जाना होगा।
  • इस स्टेप को पूरा करने के बाद यूजर्स एसएमएस अलर्ट रजिस्ट्रेशन/ अपडेशन पेज पर चले जाएंगे। इस पेज पर यूजर्स को बैंक अकाउंट सिलेक्ट करने के बाद इनपुट उपलब्ध कराने होंगे।
  • वहीं अगर किसी सूरत में यूजर के पास एसबीआई के अंतर्गत अगर सिर्फ एक अकाउंट है तो वो खाता अपने आप सेलेक्ट हो जाएगा, नहीं तो ग्राहकों को ऐसा करना होगा। यानी ग्राहकों को वो खाता चुनना होगा जिस पर वो एसएमएस अलर्ट सेवा में कुछ बदलाव करना चाहते हैं।
  • यूजर्स यहां पर विभिन्न एसएमएस अलर्ट सेवाओं को जैसे कि चेक स्टॉप एंड चेक डेबिट कार्ड पर्चेज का चुनाव भी कर सकते हैं।
  • यहां पर यूजर्स सेवाओं को यस एवं नो का चुनाव कर एक्टिवेट/डिएक्टिवेट कर सकते हैं। आप सेवा के नाम के आगे जाकर बने कॉलम के जरिए ऐसा कर सकते हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.