नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। क्रेडिट स्कोर को बढ़िया बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। यह लोन मिलने में ग्राहक की बहुत मदद करता है। अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों के लिए बैंक कम ब्याज दर पर भी लोन की पेशकश करते हैं। क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाए रखना कोई मुश्किल काम नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहें हैं, जिनके जरिए आप अपना क्रेडिट स्कोर बेहतर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आपके क्रेडिट स्कोर को सुधारने के आसान तरीके कौन-कौनसे हैं।

1. हमेशा समय पर करें बकाया का भुगतान

एक हेल्दी क्रेडिट स्कोर के लिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि ग्राहक समय पर अपने बकाया का भुगतान कर दें। अपने क्रेडिट कार्ड पेमेंट्स और अपनी मासिक ईएमआई का भुगतान ग्राहक को हमेशा समय पर कर देना चाहिए। इससे आपका क्रेडिट स्कोर हमेशा उच्च रहेगा। सबसे बेहतर है कि ग्राहकों को अपने क्रेडिट कार्ड पेमेंट और ईएमआई को ऑटो मोड में कर देना चाहिए।

2. क्रेडिट लाइन को मेंटेन करें

आपकी क्रेडिट लाइन जितनी पुरानी होगी, आपका क्रेडिट स्कोर उतना ही अच्छा होगा। अगर आप लंबे समय से एक क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं या आपका होम लोन कई साल पुराना है, तो यह आपके क्रेडिट स्कोर के लिए अच्छा है। अगर आप समय पर पेमेंट करते हैं, तो आपको अपनी क्रेडिट लाइन को लंबा रखना चाहिए। अगर आप एक पुराने क्रेडिट कार्ड अकाउंट को बंद कर देते हैं, तो यह आपके क्रेडिट स्कोर को थोड़ा कम कर सकता है।

3. ना करें सेटलमेंट ऑप्शन का चुनाव

सामान्य रूप से किसी लोन को समय से पहले बंद कर देने से एक सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, लेकिन ग्राहक को सेटलमेंट ऑप्शन का चुनाव नहीं करना चाहिए। यह तब होता है, जब ग्राहक पर मूल राशि और ब्याज का बहुत ज्यादा भुगतान बकाया होता है। इस पर कर्जदाता ग्राहक से बकाया भुगतान कर लोन को बंद करने की पेशकश करता है। इस ऑप्शन को केवल उस स्थिति में चुनना चाहिए, जब आप लोन को चुकाने के लिए किसी भी प्रकार का धन जुटाने की स्थिति में नहीं हों। अगर आप इस विकल्प का चयन करते हैं, यो यह लंबे समय तक आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करता है।

4. क्रेडिट कार्ड पर CUR को कम बनाए रखें

सीयूआर क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो होता है। उदाहरण के लिए,अगर आपके कार्ड की लिमिट एक लाख है और आप एक महने में 50,000 रुपये खर्च करते हैं, तो आपका सीयूआर 50 फीसद होगा। अपने सीयूआर को 20 से 30 फीसद बनाए रखना एक आदर्श स्थिति होती है।

5. समय-समय पर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट जांचते रहें

अगर आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं या आप पर कोई लोन है, तो आपको समय-समय पर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट जांचते रहना चाहिए। अधिक नहीं तो कम से कम तीन महीनों में एक बार अपनी क्रेडिट रिपोर्ट जरूर देख लेनी चाहिए। इससे आप अपने क्रेडिट स्कोर के गिरने के कारणों को जान पाएंगे और समय पर उन्हें ठीक कर सकेंगे।

PC: Pixabay

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस