Move to Jagran APP

वेडिंग लोन लेते वक्त ध्यान में रखें ये 5 जरूरी बातें

आज के समय में बैंक और अन्य लोन देने वाली कंपनियां कई प्रकार के लोन ऑफर करती हैं जिसमें वेडिंग या मैरिज लोन भी शामिल है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Wed, 17 Apr 2019 06:51 PM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2019 03:13 PM (IST)
वेडिंग लोन लेते वक्त ध्यान में रखें ये 5 जरूरी बातें
वेडिंग लोन लेते वक्त ध्यान में रखें ये 5 जरूरी बातें

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारत में शादी काफी भव्य तरीके से होने का चलन हैं, जिसके चलते शादियों पर होने वाला खर्च महंगाई के साथ बढ़ता जा रहा है। सभी लोग चाहते हैं कि वो खुद की शादी या परिवार के किसी सदस्य की शादी बड़ी ही धूमधाम से करें। ऐसे में जब लोगों के पास उस वक्त पैसा नहीं होता है या कम पैसा होता है तो वो वेडिंग या मैरिज लोन (शादी या विवाह लोन) लेकर उस खर्च को पूरा कर सकते हैं।

loksabha election banner

आज के समय में बैंक और अन्य लोन देने वाली कंपनियां कई प्रकार के लोन ऑफर करती हैं, जिसमें वेडिंग या मैरिज लोन भी शामिल है। वेडिंग लोन पर आमतौर पर ब्याज दरें 10.75 से 19 फीसद के बीच होती हैं और कार्यकाल 1 से 5 साल के बीच होता है।

वेडिंग लोन लेते समय इन बातों पर ध्यान देना जरूरी है:

शादी के खर्च का बजट तैयार करना चाहिए और उसके बाद लोन अमाउंट का अनुमान लगाकर लोन के लिए आवेदन करना चाहिए। यह देख लेना चाहिए कि आप कितना लोन आसानी से मासिक ईएमआई के रूप में चुका सकते हैं।

लोन देते वक्त बैंक यह देखता है कि आवेदक की मासिक आय कितनी है और वो कितना लोन आसानी से चुका सकता है। उसके बाद बैंक लोन अमाउंट की राशि तय की जाती है।

अपनी मौजूदा आय और बचत के हिसाब से तय कीजिए कि आप मासिक तौर पर कितनी ईएमआई आसानी से दे सकते हैं। अगर बचत से अधिक ईएमआई होगी तो मासिक खर्च चलाने में दिक्कत आएगी। मासिक आय का लगभग 40 फीसद से ज्यादा ईएमआई में नहीं देना चाहिए।

बैंक यह तय करता है कि आवेदक का क्रेडिट स्कोर क्या है, आवेदक की आय से कितना पैसा अन्य ईएमआई में कट रहा है और 750 से अधिक क्रेडिट स्कोर होने पर आसानी से लोन दिया जाता है। इस सब के बाद ब्याज दर तय होती है और लोन मिलता है।

लोन लेने से पहले सभी बैंकों के ऑफर की आपस में तुलना करनी चाहिए। यह देख लेना कि कौन-कौन से बैंक प्रोसेसिंग चार्ज और अन्य चार्ज लगा रहे हैं। बाजार में अन्य पॉलिसी की तुलना करने पर आप ब्याज दर में बचत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अगर SBI में है अकाउंट तो इन शुल्क के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.