Move to Jagran APP

Instant Personal Loan Scams से खुद को रखें सुरक्षित, इन बातों का रखें ख्याल

Instant Personal Loan ऐसे तात्कालिक Personal Loan घोटालों का आसानी से पता लगाया जा सकता है अगर लोग हर कदम पर सतर्क रहें। कई जालसाज एडवांस पेमेंट और बिना किसी दस्तावेज के गारंटीड अप्रूवल करने की बात करते हैं।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2021 05:00 PM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2021 07:37 AM (IST)
Instant Personal Loan Scams से खुद को रखें सुरक्षित, इन बातों का रखें ख्याल
How to stay safe from Instant Personal Loan scams

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोना महामारी से लोगों के पास आर्थिक संकट पैदा हो गया है। इस महामारी ने कई परिवारों के पास रोजी-रोटी तक के लिए मुश्किल खड़ी कर दी है। ऐसे में कई परिवारों को लोन का सहारा लेना पड़ रहा है। हाल-फिलहाल में Instant Personal Loan के तरफ लोगों का रुझान तेजी से बढ़ा है। लेकिन, इस लोन के नाम पर में कई फर्जीवाड़े सामने आ रहे हैं। अगर आप भी इस तरह के लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो पहले कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रख लें।

loksabha election banner

ऐसे तात्कालिक Personal Loan घोटालों का आसानी से पता लगाया जा सकता है अगर लोग हर कदम पर सतर्क रहें। कई जालसाज एडवांस पेमेंट और बिना किसी दस्तावेज के गारंटीड अप्रूवल करने की बात करते हैं।

जालसाज मैसेज के जरिये पर्सनल लोन लेने वालों के नंबर पर मैसेज भेजते हैं और लिंक पर क्लिक करने के लिए कहते हैं। कर्जदाता ऑनलाइन यूजर्स को कई तरह से ठगने अ प्रयास करते हैं, वे यूजर को कई संदिग्ध साइटों पर भेजते हैं। 

मसलन, ठगी करने के लिए सिटीबैंक साइट को sitibank.com के रूप में दिखाया जा सकता है। इससे यह स्पष्ट होता है कि यह पूरी तरह से फर्जी साइट है। आप URL की जांच करके भी फर्जीवाड़े से बच सकते हैं। बिना किसी दस्तावेज़ के आप किसी भी तथाकथित पर्सनल लोन लेने से बचें और किसी को लोन के एवज में एडवांस पैसे न दें। सभी लाइसेंस प्राप्त कर्जदाता केवाईसी करते हैं और वे आपसे दस्तावेज भी मांगेंगे।

ऐसे सही बैंक जो आपको Instant Personal Loan offer करते हैं उनके पास ऐसे सुरक्षा उपाय हैं, जिससे साइबर बदमाशों के लिए ग्राहकों की गोपनीय जानकारी तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है। आज के हालात में ग्राहकों को फ़िशिंग से बचना चाहिए। फ़िशिंग एक साइबर क्राइम है जहां एसएमएस, ईमेल या फोन कॉल के माध्यम से जालसाज चूना लगा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.