नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आज के समय में क्रेडिट स्कोर की बहुत अहमियत है, इससे ही यह तय होता है कि किसी व्यक्ति को लोन या क्रेडिट कार्ड आसानी से मिल पाएगा या नहीं। 300 से 900 तक की 3 अंकों की यह संख्या किसी भी व्यक्ति के लोन के लिए आवेदन करते वक्त महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। बैंक और नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां (NBFC) लोन के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर को चेक करते हैं कि उसकी लोन चुकाने की क्षमता है या नहीं।

अधिकतर लोन देने वाली कंपनियों के लिए 750 या उससे अधिक क्रेडिट स्कोर फिट बैठता है। क्रेडिट स्कोर पहले किए री-पेमेंट, क्रेडिट लिमिट, रि-पेमेंट पैटर्न, ईएमआई आदि जैसी चीजों से प्रभावित हो जाता है। आप समय पर ईएमआई देकर, क्रेडिट कार्ड बिलों का समय पर भुगतान करके और जरूरत से अधिक लोन से बच कर इसे ठीक कर सकते हैं।

अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम है तो आप इन तरीकों से लोन ले सकते हैं-

गोल्ड लोन: इस स्कीम में सोने की ज्वैलरी गिरवी रखकर लोन लिया जा सकता है। लोन की राशि गिरवी रखे गए सोने की कीमत पर निर्भर करती है। आरबीआई के अनुसार, ज्वैलरी में सोने की कीमत का 75 फीसद तक लोन लिया जा सकता है। इसको सोने की शुद्धता को चेक करने और सोने की बाजार में कीमत की जानकारी के बाद तय किया जाता है। इस लोन के लिए अच्छे क्रेडिट स्कोर की जरूरत नहीं है। इस प्रक्रिया में बहुत कम पेपर वर्क होता है, जिसकी वजह से 5 मिनट से कम समय में लोन मिल सकता है।

संयुक्त लोन: संयुक्त लोन के लिए आप अपने साथी या रिश्तेदारों के साथ सह-आवेदक के तौर पर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए दोनों आवेदकों का क्रेडिट स्कोर चेक किया जाता है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम है और आपके सह-आवेदक उस बेंचमार्क को पूरा कर रहे हैं तो लोन मिल सकता है।

प्रॉपर्टी या निवेश प्लान पर लोन: ये ऐसे लोन होते हैं जो कि शेयर, एंडोमेंट प्लान, फिक्स्ड डिपॉजिट, पीपीएफ, प्रॉपर्टी आदि की गारंटी पर लिए जाते हैं। लोन की राशि सिक्योरिटी पर रखी गई उस संपत्ति या निवेश प्लान की कीमत पर निर्भर करती है। इस लोन के लिए आपको क्रेडिट स्कोर की आवश्यकता नहीं होगी।

रिश्तेदारों या मित्रों से उधार लेना: अगर आप कम समय में अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए लोन लेने की सोच रहे हैं तो आप अपने मित्र या रिश्तेदारों से पैसा उधार ले सकते हैं। जैसे ही आपकी जरूरत पूरी हो जाए आपका उनका पैसा उन्हें वापस लौटा दें। 

Posted By: Sajan Chauhan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप