नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने सब्सक्राइबर्स के लिए खुद UAN जनरेट करने की जो सुविधा शुरू की थी, उसका नाम बदल कर Online Aadhaar Verified UAN Allotment कर दिया है। यह ईपीएफओ की साइट पर Important Links कॉलम में दिया गया है। इसकी मदद से नियोक्ता और कर्मचारी UAN (यूएएन) जनरेट कर सकते हैं। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको इसकी पूरी प्रक्रिया समझाने जा रहे हैं।

जानिए कैसे आधार नंबर के जरिए खुद यूएएन कर सकते हैं जनरेट-

  • मेंबर पोर्टल के लॉग इन स्क्रीन पर ऑनलाइन आधार वेरिफाइड यूएएन अलॉटमेंट पर क्लिक करें।

  • अब जो नया पेज खुला है इसपर यूजर को अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालना होगा। इसके बाद जनरेट ओटीपी पर क्लिक कर दें। इसके बाद यूजर के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेज दिया जाएगा।

  • ओटीपी डालने के बाद और डिस्क्लेमर के बॉक्स पर क्लिक कर दें। इसके बाद सब्मिट बटन इनेबल हो जाएगा।

  • सबमिट क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपके आधार से जुड़ी हुईं तमाम डिटेल स्क्रीन पर दिखाई देने लग जाएंगी। जैसे कि आपका नाम, पिता का नाम और जन्मतिथि इत्यादि। आप इस पेज पर दिख रहे डेटा को वेरिफाई करने के साथ ही अन्य डिटेल भी उपलब्ध करवा सकते हैं।
  • सारी डिटेल भर देने के बाद आप नीचे दिए गए कैप्चा को एंटर करें और फिर डिस्लेमर को एक्सेप्ट करने के बाद रजिस्टर पर क्लिक करें। इसके बाद आपको रजिस्टर बटन पर क्लिक करना होगा। ऐसा करते ही आपको UAN मिल जाएगा, जिसका मैसेज आपकी स्क्रीन पर भी दिखाई देगा।
  • अब जो यूजर के सामने जो स्क्रीन दिखेगी उसपर आधार से जुड़ी बेसिक जानकारी होंगी। इन डिटेल्स को वेरिफाई कर मांगी गई अन्य जानकारी एंटर कर दें। इसके बाद रजिस्टर बटन पर क्लिक करते ही यूएएन अलॉट कर दिया जाएगा। यह मैसेज के रूप में यूजर को दिखाया जाएगा।

गौरतलब है कि यूनीफाइड पोर्टल ने हाल ही में एक नई सर्विस भी शुरू की है जिसकी मदद से आप अपनी कई पुरानी कंपनियों में जनरेट हुए पीएफ अकाउंट नंबर को अपने वर्तमान यूएएन के साथ मर्ज करा सकते हैं। इस सेवा के साथ यूनीफाइड पोर्टल ने उन सभी लोगों को राहत की सांस दे दी है जो अपने पुराने पीएफ खातों को नए यूएएन के साथ मर्ज कराने को लेकर परेशान थे।

Posted By: Surbhi Jain