Move to Jagran APP

होम लोन EMI का बोझ ऐसे करें कम, ये 4 बातें आपके काम की हैं

होम लोन पर ब्याज दर कम करने के लिए होम लोन अकाउंट के साथ होम लोन ओवरड्राफ्ट सुविधा को चुना जा सकता है।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 06 May 2020 10:51 AM (IST)Updated: Thu, 07 May 2020 06:30 AM (IST)
होम लोन EMI का बोझ ऐसे करें कम, ये 4 बातें आपके काम की हैं
होम लोन EMI का बोझ ऐसे करें कम, ये 4 बातें आपके काम की हैं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हर किसी का सपना होता है कि उसका एक घर हो। लेकिन घर खरीदने के लिए कई बार पूरे पैसे नहीं होते जिससे होम लोन की ओर शिफ्ट होना पड़ता है। होम लोन से टैक्स बचाने में भी मदद मिलती है। हालांकि, कई दफा होम लोन लेने के बाद इसके ईएमआई को चुकाना मुश्किल हो जाता है। खासकर ऐसे हालात में जब आपकी नियमित आय कभी-कभी डंवाडोल हो जाती है। होम लोन लेने वाले अपने होम लोन ईएमआई बोझ को कम करने के लिए कई ऑप्शनल ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। होम लोन के मूलधन के भुगतान पर आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत लाभ मिलता है। वहीं, ब्‍याज के भुगतान पर आपको धारा 24बी का लाभ मिलता है। अगर आप भी होम लोन पेमेंट को लेकर परेशान हो रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिनसे आपका होम लोन EMI का बोझ कम होगा। 

loksabha election banner

EMI में इजाफा

वेतन पाने वाले कर्मचारियों को साल में सैलरी में एक बार बढ़ोतरी होती है। इसलिए अपनी EMI राशि को धीरे-धीरे बढ़ाएं। अगर आप हर साल अपनी ईएमआई राशि बढ़ाते हैं तो लोन पीरियड में कमी आएगी, जिससे आपको कुल बकाया लोन राशि चुकाने में मदद मिलेगी। कमाई में इजाफा होता है तो आप उसके अनुपात में अपनी ईएमआई बढ़ा सकते हैं।

ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ

होम लोन पर ब्याज दर कम करने के लिए होम लोन अकाउंट के साथ होम लोन ओवरड्राफ्ट सुविधा को चुना जा सकता है। इस सुविधा के जरिये आप अपनी ईएमआई (EMI) के अलावा भी अपने होम लोन अकाउंट में अतिरिक्त पैसे जमा करवा सकते हैं। खाते में अतिरिक्त रकम रखने से आपके ब्याज के पैसे और लोन की टेन्योर कम हो जाएगी। जरूरत पड़ने पर अकाउंट से अतिरिक्त राशि को निकाला जा सकता है। हालांकि, एक बात यह कि होम लोन अकाउंट से पैसा निकालने पर लोन पर ब्याज राशि बढ़ जाएगी। 

बैलेंस ट्रांसफर

होम लोन लेने वाले ज्यादातर लोग लोन की अवधि के बीच दूसरे कर्जदाता के पास नहीं जाना चाहते। हालांकि, कर्ज की अवधि के दौरान अगर साईं कर्जदाता मिलता है, तो होम लोन को ट्रांसफर किया जा सकता है। इस बात का ध्यान रखकर आप होम लोन को जल्दी भर सकते हैं।

वेतन की तारीख

अपनी EMI की तारीख अपनी सैलरी की तारीख के नजदीक रखने की कोशिश करें। इससे आप EMI भुगतान को लेकर कभी नहीं चूकेंगे। चाहें तो यह भी सुनिश्चित कर लें कि बकाया भुगतान के लिए आपके होम लोन पर कोई अतिरिक्त शुल्क तो नहीं लगाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.