नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। त्‍योहारी सीजन में घर की साज-सज्‍जा का लोग खास ख्‍याल रखते हैं। इसीलिए इस दौरान घर की मरम्‍मत और रंग-रोगन भी करवाया जाता है। लोग किचन को अपग्रेड करते हैं, घर के एक्‍सटीरियर और इंटीरियर को दुरुस्‍त करवाते हैं। ये सारे काम खर्चीले हैं। जरूरी नहीं कि हर किसी के पास इतने पैसे जमा हों कि वे होम इंप्रूवमेंट का काम करवा सकें। ऐसे समय में Home Improvement Loan (होम इंप्रूवमेंट लोन) आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। बैंक, हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां और गैर-बैकिंग वित्‍तीय कंपनियां आपको होम इंप्रूवमेंट लोन उपलब्‍ध कराती हैं। आज हम जानेंगे कि आपको अपने घर के किन कामों के लिए होम इंप्रूवमेंट लोन मिल सकता है, उसकी प्रक्रिया क्‍या है, ब्‍याज दरें कितनी हैं और इनकम टैक्‍स में इसका क्‍या फायदा मिलता है। 

किन कामों के लिए ले सकते हैं Home Improvement Loan

होम इंप्रूवमेंट लोन लेकर आप कई तरह के काम अपने घर में करवा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर घर के बाहरी या अंदरूनी हिस्‍से का प्‍लास्‍टर करवा सकते हैं, घर में नई टाइल्‍स या फ्लोरिंग करवा सकते हैं या फिर घर को मनचाहे रंग से पेंट करवा सकते हैं। इस लोन के जरिये आप कोई ऐसा फर्नीचर भी खरीद सकते हैं जो अचल हो। अपने किचन को मॉडर्न लुक दे सकते हैं या पारंपरिक किचन को मॉड्यूलर में तब्‍दील करवा सकते हैं। 

कहां से ले सकते हैं होम इंप्रूवमेंट लोन

इस त्‍योहारी सीजन में अपने घर को एक नया लुक देने के लिए आप बैंकों हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों से होम इंप्रूवमेंट लोन ले सकते हैं। इसके अलावा, आप गैर-बैंकिंग वित्‍तीय कंपनियों (NBFCs) से भी होम इंप्रूवमेंट लोन ले सकते हैं। यहां गौर करने वाली बात यह है कि गैर-वित्‍तीय बैंकिंग कंपनियां आपको होम इंप्रूवमेंट लोन पर्सनल लोन के तौर पर उपलब्‍ध कराती हैं। बैंक भी होम इंप्रूवमेंट के लिए पर्सनल लोन देते हैं। अगर आपने होम लोन लेकर अपना घर खरीदा हुआ है तो अपने बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कंपनी से होम इंप्रूवमेंट लोन के लिए बात कर सकते हैं। आम तौर पर होम इंप्रूवमेंट लोन की ब्‍याज दर होम लोन के लगभग बराबर होती है। 

कितना ले सकते हैं लोन और कितनी होती है इसकी अवधि

सेबी रजिस्‍टर्ड इन्‍वेस्‍टमेंट एडवाइजर और सर्टिफायड फाइनेंशियल प्‍लानर मणिकरण सिंघल कहते हैं कि ज्‍यादातर बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां होम इंप्रूवमेंट पर होने वाले खर्च का 90 से 100 फीसद तक का लोन देती हैं। इसकी एक शर्त यह होती है कि घर पर लिया गया होम लोन और होम इंप्रूवमेंट लोन मिलाकर घर की कीमत के 90 फीसद से अधिक न हो। होम इंप्रूवमेंट लोन के रीपेमेंट की अधिकतम अवधि 30 साल है। हालांकि, यह होम इंप्रूवमेंट लोन लेने वाले व्‍यक्ति की उम्र पर भी निर्भर करता है। 

होम इंप्रूवमेंट लोन पर आयकर का लाभ

सिंघल के अनुसार, होम लोन इंप्रूवमेंट पर आप आयकर का लाभ भी प्राप्‍त कर सकते हैं। जिस घर में आप रहते हैं उसके लिए होम इंप्रूवमेंट लोन लेने पर उसके ब्‍याज भुगतान पर सालाना 30,000 रुपये तक का लाभ मिलता है। हालांकि, यह लाभ होम लोन के ब्‍याज भुगतान की अधिकतम सीमा दो लाख रुपये के भीतर ही मिलता है। मतलब होम लोन का ब्‍याज और होम इंप्रूवमेंट लोन के ब्‍याज का भुगतान दो लाख रुपये सालाना हो तभी आप इसका पूरा लाभ उठा सकते हैं। 

Posted By: Manish Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप