Move to Jagran APP

HDFC का होम लोन इस दिन से हो जाएगा महंगा, बढ़ जाएगी लोन की EMI

HDFC Housing Loans नॉन-बैंकिंग फाइनेंस दिग्गज कंपनी एचडीएफसी ने सोमवार से हाउसिंग लोन पर रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (आरपीएलआर) में 25 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है। इसका मतलब है कि 1 अगस्त से एचडीएफसी का होम लोन महंगा हो जाएगा। लोगों के हाउसिंग लोन की ईएमआई बढ़ जाएगी।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Sat, 30 Jul 2022 08:00 PM (IST)Updated: Sat, 30 Jul 2022 08:00 PM (IST)
HDFC का होम लोन इस दिन से हो जाएगा महंगा, बढ़ जाएगी लोन की EMI
HDFC raises retail prime lending rate on housing loans by 25 bps from 1 August

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मॉर्गेज फाइनेंसर हाउसिंग डेवलपमेंट एंड फाइनेंस कॉरपोरेशन (HDFC) ने शनिवार को अपनी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR) में वृद्धि की, जिस पर 1 अगस्त, 2022 से इसके एडजस्टेबल रेट होम लोन को 25 आधार अंकों से बेंचमार्क किया गया है। HDFC ने यह बात एक में स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कही।

loksabha election banner

कई बार होम लोन की दरों में हो चुकी है वृद्धि

बंधक ऋणदाता ने कहा कि एचडीएफसी ने हाउसिंग लोन पर अपनी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (आरपीएलआर) बढ़ा दी है, जिस पर उसके एडजस्टेबल रेट होम लोन (एआरएचएल) को 1 अगस्त 2022 से 25 आधार अंकों तक बेंचमार्क किया गया है। इससे पहले 9 जून को देश की सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी ने RPLR में 50 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी की थी। 1 जून को उसने 5 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी की थी। वहीं, 2 मई को उसने 5 बेसिस पॉइंट और 9 मई को रेट में बढ़ोतरी की थी। इसके बाद होम लोन दरों में 30 आधार अंकों की वृद्धि की गई थी।

आरबीआई आने वाले दिनों में ब्याज दरों में कर सकता है वृद्धि

आपको बता दें कि ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि बढ़ती महंगाई को रोकने के लिए आरबीआई रेपो रेट में फिर से बढ़ोतरी कर सकता है। आरबीआई रेपो रेट में 0.35 से 0.50 फीसद की बढ़ोतरी कर सकता है। उम्मीद है कि आरबीआई की ब्याज वृद्धि के बाद फिर से सभी बैंक अपनी ब्याज दरों में बढ़ोतरी करेंगी। इससे बैंक लोन की ब्याज दरों में भी इजाफा होगा। लोगों पर ईएमआई का बोझ भी बढ़ जाएगा। हालांकि, एफडी में निवेश करने वाले लोगों को इसका फायदा मिलेगा। ब्याज वृद्धि होने के कारण एफडी करने वाले लोगों को ज्यादा ब्याज मिलेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.