Move to Jagran APP

HDFC बैंक में FD कराने पर अब आपको मिलेगा ज्यादा ब्याज

अब एचडीएफसी बैंक में एफडी कराने पर आपको पहले की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलेगा

By Praveen DwivediEdited By: Published: Thu, 26 Apr 2018 11:38 AM (IST)Updated: Sun, 29 Apr 2018 08:46 AM (IST)
HDFC बैंक में FD कराने पर अब आपको मिलेगा ज्यादा ब्याज
HDFC बैंक में FD कराने पर अब आपको मिलेगा ज्यादा ब्याज

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक ने टर्म डिपॉजिट (मियादी जमा) दरों में 100 बेसिस प्वाइंट (1 फीसद) का इजाफा कर दिया है। टर्म डिपॉजिट को फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) भी कहा जाता है। एचडीएफसी बैंक ने 1 करोड़ रुपए से कम वाली फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में इजाफा किया है। यानी अब एचडीएफसी बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट कराने वाले ग्राहकों को पहले से ज्यादा ब्याज मिलेगा।

loksabha election banner

फिक्स्ड डिपॉजिट पर एचडीएफसी बैंक की ब्याज दरें: अब एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को 1 वर्ष के लिए जमा रकम पर 7 फीसद और वरिष्ठ नागरिकों को 7.5 फीसद का ब्याज मिलेगा। जबकि 1 करोड़ रुपए से ऊपर की रकम जमा करनेवाले सामान्य ग्राहकों को 7.25 फीसद और वरिष्ठ नागरिकों को 7.75 फीसद का ब्याज मिलेगा।

एसबीआई ने फरवरी में बढ़ाई थीं टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दरें: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने फरवरी महीने में रिटेल टर्म डिपॉजिट (फिक्स्ड डिपॉजिट) की दरों को बढ़ा दिया था। बैंक ने कुल 9 अवधियों के लिए कराये जाने वाले फिक्स्ड डिपॉजिट में 0.10 से 0.50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की थी। एसबीआई ने ये दरें 1 करोड़ से कम की जमा पर बढ़ाई थीं।

क्या होते हैं टर्म डिपॉजिट?

टर्म डिपॉजिट एक दम फिक्स्ड डिपॉजिट जैसे ही होते हैं। अंतर सिर्फ इतना होता है कि 3 महीने या उससे कम समय की अवधि के लिए जमा की गई राशि को टर्म डिपॉजिट और 6 महीने या उससे अधिक समय के लिए निवेश की गई राशि को फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी बोलते हैं। टर्म डिपॉजिट दरअसल उन निवेशकों के लिए होता है जो अपनी पूंजी पर बिना रिस्क लिए कम समय में अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं। टर्म डिपॉजिट कुछ दिनों से लेकर कुछ महीनों तक का हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.