Move to Jagran APP

Home Loan मिलने में हो रही है परेशानी? इन बातों पर दें ध्यान, होगा फायदा

Home Loan होम लोन चुकाने के लिए लंबी अवधि का चुनाव कर आप अपनी होम लोन पाने की योग्यता को बढ़ा सकते है। लंबी अवधि से ग्राहक को लोन चुकाने के लिए अतिरिक्त समय मिल जाता है। इससे किश्तें भी कम राशि की बनती है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 10 Feb 2021 04:51 PM (IST)Updated: Thu, 11 Feb 2021 07:09 AM (IST)
Home Loan मिलने में हो रही है परेशानी? इन बातों पर दें ध्यान, होगा फायदा
Home Loan ( P C : Pixabay )

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। घर खरीदना अधिकांश लोगों के लिए जीवन का सबसे बड़ा वित्तीय खर्च होता है। बड़ी लागत के कारण मध्यम वर्गीय परिवारों को घर खरीदने के लिए लोन लेने की आवश्यकता पड़ती है। होम लोन लेने से पहले ग्राहक को बाजार में उपलब्ध सभी होम लोन ऑफर्स की जानकारी ले लेनी चाहिए और तुलनात्मक रूप से जो सबसे कम महंगा हो, उसे लेना चाहिए। हालांकि, होम लोन मिलना आसान नहीं होता। कई ग्राहकों को होम लोन लेने में काफी परेशानी आती है। आइए आज कुछ ऐसी बातें जानते हैं, जिनसे ग्राहक अपनी होम लोन पाने की योग्यता को बढ़ा सकते हैं।

loksabha election banner

चुनें लंबी अवधि

होम लोन चुकाने के लिए लंबी अवधि का चुनाव कर आप अपनी होम लोन पाने की योग्यता को बढ़ा सकते है। लंबी अवधि से ग्राहक को लोन चुकाने के लिए अतिरिक्त समय मिल जाता है। इससे किश्तें भी कम राशि की बनती है। ऐसे में कर्जदाता इस बात के लिए अधिक आश्वस्त हो जाता है कि ग्राहक समय पर लोन चुका सकता है। इससे कर्जदाता का जोखिम घट जाता है।

अपने सिबिल स्कोर को मजबूत करें 

ग्राहक का सिबिल स्कोर अच्छा है, तो वह आसानी से होम लोन प्राप्त कर सकता है। 750 से ऊपर का सिबिल स्कोर अच्छा माना जाता है। इससे ग्राहक को कर्जदाता के लिए विश्वासपात्र और जोखिम-मुक्त देनदार समझा जाता है। सिबिल स्कोर बेहतर होने पर ग्राहक के लिए होम लोन पर ब्याज दर भी कम हो सकती है।

जोड़ें आय का अतिरिक्त स्रोत 

आपके पास अगर पार्ट-टाइम बिजनेस या किराये से प्राप्त आय जैसे अतिरिक्त आय के स्रोत हैं, तो इससे आपकी वित्तीय स्थिति मजबूत हो सकती है। अगर आपके पास ऐसे स्रोत हैं, तो लोन आवेदन करते समय इनकी जानकारी जरूर दें। इससे ग्राहक की लोन पाने की योग्यता बढ़ जाएगी। इसके अलावा ग्राहक को बड़ा लोन अमाउंट भी मिल सकता है।

दें सह-आवेदक का भी नाम

अगर आपके पति/पत्नी भी कामकाजी हैं और उनका सिबिल स्कोर अच्छा है, तो एक ज्वाइंट होम लोन के लिए आवेदन में सह-आवेदक के रूप में उनका नाम जोड़ा जा सकता है। इससे ग्राहक की लोन पाने की योग्यता बढ़ जाएगी। साथ ही बड़ा लोन अमाउंट भी मिल सकता है।

स्टेप-अप लोन का भी कर सकते हैं चुनाव

स्टेप-अप लोन कम मासिक आय वाले लोगों के लिए बेहतर होता है। इसमें ग्राहक को बड़ी लोन ईएमआई नहीं देनी होती है। इस तरह के लोन में कर्जदाता कम राशि की ईएमआई वाले लोन की पेशकश करता है। इससे देनदार वित्तीय रूप से अधिक स्थिर रह पाता है।

मौजूदा लोन का समय से पूर्व भुगतान

होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले ग्राहक को अपने मौजूदा लोन का पूर्व भुगतान कर देना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होगा, तो कर्जदाता ऐसा सोच सकता है कि ग्राहक पर पहले से ही मौजूदा लोन की ईएमआई का बोझ है। ऐसे में अगर होम लोन भी ले लिया जाए, तो ग्राहक पर ईएमआई का बोझ बढ़ जाएगा और वह किश्तों के भुगतान में देरी कर सकता है। इस तरह भविष्य में कर्जदाता के लिए जोखिम काफी बढ़ सकता है। वहीं, ग्राहक के पास पहले से कोई लोन होने की स्थिति में कर्जदाता होम लोन का अमाउंट भी कम कर सकता है। इसलिए अपनी होम लोन योग्यता को बढ़ाने के लिए ग्राहक को अपने मौजूदा लोन्स का पूर्व भुगतान कर देना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.