Move to Jagran APP

फेस्टिव सीजन में पर्सनल लोन कैसे है लाभदायक, जानें 4 कारण

Personal Loan सभी पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करने पर Bajaj Finserv मिनटों में लोन एप्लिकेशन और 24 घंटे के भीतर लोन की पूरी मंजूरी दे देती है

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Thu, 10 Oct 2019 01:43 PM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 12:24 PM (IST)
फेस्टिव सीजन में पर्सनल लोन कैसे है लाभदायक, जानें 4 कारण
फेस्टिव सीजन में पर्सनल लोन कैसे है लाभदायक, जानें 4 कारण

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। त्योहारों का मौसम शुरू हो चुका है। दिवाली की पार्टी होगी और दोस्त व रिश्तेदार भी घर आएंगे। ऐसे में आप अपने घर को नया लुक देने के बारे में जरूर सोच रहे होंगे। साथ ही, घर के पुराने और बेकार पड़े सामानों की जगह नए सामान खरीदना चाह रहे होंगे। वैसे यह एक ऐसा वक्त होता है जहां आप मंहगे से मंहगे सामानों पर भारी छूट भी हासिल कर सकते हैं।

loksabha election banner

ध्यान देने वाली बात यह है कि त्योहारों के समय हर कोई खरीदारी करता है। ऐसे वक्त में पर्याप्त धन की जरूरत होती है, ताकि खुलकर खर्च किया जा सके। हालांकि, इसका असर आपकी सेविंग पर भी पड़ सकता है। ऐसे में आप पर्सनल लोन (Personal Loan) या व्यक्तिगत ऋण पर विचार कर सकते हैं। यह आपको किसी भी तरह के वित्तीय तनाव से बचाएगा। आइए उन 4 कारणों के जरिए जानते हैं कि फेस्टिव सीजन में पर्सनल लोन किस तरह से लाभदायक है।

पात्रता शर्तें (Eligibility Criteria) और ऑनलाइन आवेदन है आसान

त्योहारों के मौसम में हर कोई व्यस्त रहता है। ऐसे में यह कोई नहीं चाहेगा कि लोन लेते समय उसे थकाऊ औपचारिकताओं का सामना करना पड़े। हालांकि, अगर आप शीर्ष-स्तरीय ऋणदाता से पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो आप शुरुआत से ही कई तरह की परेशानियों से खुद को मुक्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको पात्रता शर्तों को पूरा करके ऑनलाइन आवेदन करना होगा। पर्सनल लोन (Personal Loan) के लिए यह एक खास तरह की विशेषता है, इसलिए किसी भी ऋणदाता को चुनने से पहले इस क्वालिटी पर जरूर ध्यान दें।

लोन से मिलने वाली राशि को मन-मुताबिक कर सकते हैं खर्च

पर्सनल लोन (Personal Loan) लेने का एक बड़ा लाभ यह है कि आप संपत्ति को गिरवी रखने की परेशानी से खुद को बचा सकते हैं। लोन में आपको मिलने वाली राशि आपके वित्तीय प्रोफाइल और ऋणदाता द्वारा दी जाने वाली ऋण सीमा (Loan Limit) पर निर्भर करेगी। इसके अलावा मिलने वाली राशि को आप अपने मन-मुताबिक खर्च कर सकते हैं। इसका अर्थ है कि आप इसका उपयोग त्योहारी सीजन के दौरान किन्ही भी वित्तीय दायित्वों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं।

इस राशि की सहायता से आप रिश्तेदारों और दोस्तों के लिए उपहार खरीद सकते हैं, घरेलू उपकरणों की खरीदारी कर सकते हैं, अपने या अपने परिवार के लिए यात्रा की व्यवस्था कर सकते हैं, इसके अलावा और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।

उत्सव के लिए त्वरित स्वीकृति और शीघ्र वितरण का आनंद

पर्सनल लोन लेने वालों को तुरंत स्वीकृति मिल जाती है। आपके उत्सव में किसी भी तरह की बाधा न हो इसके लिए आपको पूरा समय भी मिलता है। त्वरित स्वीकृति मिलने के अलावा कुछ प्रतिष्ठित कंपनियां भी हैं, जो पर्सनल लोन (Personal Loan) के लिए शीघ्र वितरण प्रकिया को अपनाती हैं। उन्हीं प्रतिष्ठित कंपनियों में Bajaj Finserv भी शामिल है। यह कंपनी मिनटों में लोन एप्लिकेशन और 24 घंटे के भीतर लोन की पूरी मंजूरी देती है, बशर्ते आप सभी पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करें।

फ्लेक्सिबल टेनर के साथ कुल राशि का भुगतान करें

त्योहारी सीजन के दौरान यदि आप लोन लेते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि आपको किसी भी तरह की तत्काल वित्तीय बाध्यताओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। आप एक फ्लेक्सिबल टेनर के साथ कुल राशि का भुगतान कर सकते हैं। इसका मतलब है कि यदि आप जल्द से जल्द कर्ज-मुक्त होना चाहते हैं तो छोटा टेनर चुन सकते हैं, या EMI को न्यूनतम रखने के लिए एक लंबा टेनर का विकल्प चुन सकते हैं।

आज वित्तीय क्षेत्र में काफी प्रगति हुई है। व्यक्तिगत ऋण या पर्सनल लोन (Personal Loan) लेना काफी आसान हो गया है। हालांकि, सबसे उपयुक्त लोन की पहचान करने के लिए आपको रिसर्च करने की आवश्यकता है। पर्सनल लोन ब्याज दरों, मंजूरी सीमा और अन्य सुविधाओं के आधार पर अपने विकल्पों को वर्गीकृत करना उपयुक्त लोन की पहचान करने का अच्छा तरीका है। एक उपयुक्त लोन मिल जाने के बाद, अपने कुल बकाये और योजना पुनर्भुगतान के बारे में जानने के लिए पर्सनल लोन EMI कैलकुलेटर का उपयोग करें।

Bajaj Finserv कंपनी पर्सनल लोन (Personal Loan) देने के लिए कई ऑफर दे रही है, क्योंकि यह प्रतिस्पर्धी ब्याज दर पर त्वरित स्वीकृति और फ्लेसिबल टेनर भी देती है। आपको 25 लाख रुपए तक की लोन की स्वीकृति मिल सकती है, और आप 12 से 60 महीने में अपनी सुविधा अनुसार लोन चुका सकते हैं। Bajaj Finserv कंपनी लोन स्वीकृति के 24 घंटे के भीतर पूर्ण वितरण की गारंटी देती है। इन सभी लाभों का आनंद लेने के लिए, अपने पूर्व-स्वीकृत ऑफर की ऑनलाइन जांच करें और अपने पर्सनल लोन के लिए तुरंत स्वीकृति प्राप्त करें।

लेखक -  शक्ति सिंह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.